महंगाई की मार: साबुन,डिटर्जेंट, मैगी, कॉफ़ी समेत इन खाद्य पदार्थों की कीमतों में हुआ इजाफा, देखें क्या-क्या हुआ महंगा

नई दिल्ली : कोरोना की वजह से देश में महंगाई बहुत अधिक बढ़ चुकी है और इसी बढ़ती महंगाई ने देश की जनता की कमर तोड़ दी है. पेट्रोलियम उत्पादों के अलावा खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है.वहीं अब आम आदमी की जेब को एक और झटका लगा है. तेजी से बढ़ते उपभोक्ता सामान के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने एक बार फिर डिटर्जेंट और साबुन के दाम बढ़ा दिए हैं. इन उत्पादों की कीमत अधिकतम 17 प्रतिशत तक बढ़ गई है. एचयूएल ने पिछले 6 महीने से हर महीने अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की है.इस दौरान कीमतों में करीब 25 से 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

इस वजह से बढ़ रही है कीमतें

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से हुई है. कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि से लागत में तेज वृद्धि हुई है.इस हफ्ते की शुरुआत में इसके कई उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.14 मार्च को एचयूएल ने चाय और कॉफी उत्पादों की कीमतों में 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी.

इसमें ब्रू कॉफी की कीमत में 3 से 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. साथ ही इंस्टेंट कॉफी पाउच की कीमत में 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई.ब्रू गोल्ड कॉफी जार की कीमत में भी 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. ताजमहल की चाय की कीमत 3.7 फीसदी से बढ़ाकर 5.8 फीसदी कर दी गई है. सभी तरह की ब्रुक बॉन्ड चाय की कीमत 1.5 फीसदी बढ़कर 14 फीसदी हो गई है.14 मार्च को कीमतों में बढ़ोतरी के बाद, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा था कि कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ती लागत के कारण हुई थी.

मैगी ने भी बढाई कीमतें

वहीं नेस्ले इंडिया ने भी मैगी के दीवानों को झटका दिया है. मैगी की कीमतों में 16 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है.अब 70 ग्राम मैगी का पैकेट 12 रुपये की जगह 14 रुपये में मिलेगा.

इन उत्पादों की कीमतों में हुई है बढोत्तरी

सितंबर 2021 से यह कंपनी अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है.फरवरी 2022 में Lux Rexona, Ponds, Surf Excel, Vimbar की कीमतों में 3 से 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.जनवरी 2022 में व्हील डिटर्जेंट की कीमतों में बढ़ोतरी हुई.व्हील डिटर्जेंट, रिंस बार और लक्स साबुन मल्टीपैक को नवंबर 2021 में महंगा कर दिया गया.सितंबर में भी व्हील डिटर्जेंट, रिन डिटर्जेंट, सर्फ एक्सेल और लक्स साबुन मल्टीपैक की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी.

अभी और पड़ेगा जेब पर बोझ

एक तो महामारी ऊपर से बेरोजगारी और अब बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ने का काम किया है, क्योंकि रोजगार ना होने की वजह से लोगों की जेब में पैसा नहीं है. ऊपर से इन सभी चीजों का दाम बढ़ने की वजह से लोगों की जेब और भारी हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई अभी और बढ़ने के आसार हैं क्योंकि महामारी ने महंगाई को दुगनी रफ़्तार दी है.

ऐसी उम्मीद है कि अभी महामारी इतनी जल्दी महामारी नहीं जाने वाली है, साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरीअंट के आने की बात कही है. और यह वेरियंट और भी ज्यादा खतरनाक है.अगर फिर से कोरोना का तीसरा वैरीअंट आता है तो इससे देश में लॉकडाउन जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं, जिस वजह से महंगाई और बढ़ सकती है.

 

Exit mobile version