Indian Railway Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने लांच की कौशल विकास योजना, 15 दिन के ट्रेनिंग के बाद से शुरू करें कमाई

Indian Railway Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक शानदार मुहिम शुरू की है. भारतीय रेलवे चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बना सके, इसलिए रेलवे ने इस मुहिम के तहत युवाओं को 15 से 18 दिन की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है, जिसके बाद युवा अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे.

10वीं पास भी उठा सकते हैं लाभ

बता दें कि भारतीय रेलवे की यह योजना युवाओं का काफी भा रही है. इस योजना की सबसे खास बात यह है कि, इस ट्रेनिंग के लिए युवाओं का ज्यादा-पढ़ाई लिखाई की कोई जरूरत नहीं है. महज 10वीं पास युवा भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और 15 से 18 दिन की ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं. (Join WhatsApp Group)

एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है ट्रेनिंग

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया है कि भारतीय रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना की शुरूआत की गई है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जा रही है. उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत सभी मंडल पर ऐसे बहुत से कारखाने हैं, जहां ट्रेनों से जुड़े काम किए जाते हैं. बता दें कि ऐसे में आम तौर पर कारखानों में वेल्डिंग के काम किए जाते हैं. इस काम में युवा दक्षता (Efficiency) हासिल कर रहे हैं. वहीं, वेल्डिंग के

अलावा कुछ ऐसे 4 से 5 काम और भी हैं, जिसे इन युवाओं को रेलवे के एक्सपर्ट द्वारा सिखाया जाता है.

आसानी से मिल जाता है लोन

युवाओं की ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उन्हें रेलवे की तरफ से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिसकी मदद से युवा किसी भी बैंक से आसानी से लोग ले सकते हैं, और अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. बता दें कि अब तक केवल उत्तर पश्चिम रेलवे में करीब 5000 से अधिक युवा फ्री ट्रेनिंग ले चुके हैं.

अन्य बेरोजगार युवाओं को भी दे सकेंगे रोजगार

इसके अलावा युवा ध्यान रखें कि वे यहां ट्रेनिंग लेने के साथ-साथ अपना पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं. वहीं, इन युवाओं को ट्रेनिंग रेलवे के एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है. इसलिए इनका काम में काफी दक्षता देखने को मिलती है. इस मुहिम की एक अच्छी बात यह भी है कि युवा यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद बाकी अन्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार का मौका दे सकते हैं.

Exit mobile version