हरियाणा में निठल्ले व भ्रष्ट अधिकारी व कर्मचारी राडार पर, जानिये क्या है एक्शन प्लान?

चंडीगढ़ : बिजली मंत्री ने  बताया कि कृषि नलकूप कनैक्शनों (tube well connections) के लम्बित बैकलॉग  को पूरा करने के लिए विशेष कार्यक्त्रम तैयार किया गया है, जिसके तहत हर सप्ताह डिविजन व सर्कलवार इनकी समीक्षा की जाएगी और 8 से 10 विशेष टीमों को तुरंत 2 से 3 हजार कनैक्शन जारी करने का कार्यक्त्रम सौंपा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले 16 हजार लम्बित कृषि नलकूप कनैक्शनों (Pending Agriculture Tube Well Connections) को जारी किया जाएगा और 30 जून, 2022 तक 40 हजार कनैक्शन जारी करने  का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले वर्ष प्रदेश सरकार (State Government) ने बिजली दरों  में 37 पैसे प्रति यूनिट की कटौती की थी ।उन्होंने कहा अनुमान है कि इस बार बिजली कम्पनियों को 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि का लाभ होगा।

गलत बिजली बिलों को ठीक करने की जाएगी कवायद

चौ0 रणजीत सिंह (Ch. Ranjeet Singh) ने कहा है कि प्राय यह देखने में आया है कि लगभग 16 प्रतिशत बिजली बिल (electricity bill) विभिन्न कारणों से गलत जारी हो जाते हैं, चाहे वह मीटर में कमी की वजह से हो या घर बंद होने के कारण हो। इस त्रुटि को दूर करने के लिए हर ब्लॉक स्तर पर विशेष अभियान के तहत अधिकारियों (Officers) की टीम भेजकर मौके पर इन बिलों को ठीक करवाया जाएगा। अगर बिजली बिल की राशि ज्यादा है तो उपभोक्ता 25 प्रतिशत राशि जमा करवाकर शेष राशि की किश्तें बनवाकर इन बिलों को भर सकता है।

प्रदेश के सभी गांवों एक साल में ‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’ के तहत होगी 24 घंटे आपूर्ति

बिजली मंत्री ने बताया कि अब तक 5427 गांवों को ‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’ के माध्यम से 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है और आगामी एक वर्ष में प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी और ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, मई और जून के महीनों में तेज आंधी के कारण बिजली के खम्भें गिर जाने से लाइन लॉसिस बढ़ जाते थे और इस समस्या से निपटने के लिए पोल मोफिंग तकनीक से खम्भे लगाएं जाएंगे, जिसमें जमीन में सीधे खम्भें न लगाकर उन्हें कंक्त्रीट और सीमेंट के साथ लगाया जाएगा।

निठल्ले व भ्रष्ट अधिकारी व कर्मचारी विभाग के राडार पर 

चौ0 रणजीत सिंह ने कहा है कि एक विशेष मुहिम के तहत लगभग 150 से ज्यादा कनिष्ठ अभियंता, कार्यकारी अभियंता, अधीक्षक अभियंता व लाइनमैनस को चार्जशीट किया गया है और इनकी चार्जशीट का अध्ययन किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप पहले उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा और उसके आधार पर उन्हें निलम्बित किया जाएगा और यहां तक की उनकी सेवाएं भी समाप्त की जा सकती हैं।

केन्द्र सरकार की राज्यों को बिजली आधारभूत संरचना सुधार के लिए जारी फेज-1 और फेज-2 के लिए हरियाणा को मिलेगी प्राथमिकता

बिजली मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्यों को बिजली आधारभूत संरचना सुधार के लिए फेज-1 के लिए 3 लाख करोड़ रुपये तथा फेज-2 के लिए 97 हजार करोड़ रुपये का विशेष पैकेज जारी किया है। फेज-1 में बिजली सब-स्टेशनों का सुधार किया जाएगा, जबकि फेज-2 में अन्य आधारभूत संरचना विकसित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय बिजली मंत्री श्री आर.के.सिंह से उनकी बात हुई है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि हरियाणा ने  बिजली सुधार में बेहतर कार्य किया है और इसलिए प्रदेश को फेज-1 और फेज-2 की राशि प्राथमिकता आधार पर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि बिजली विभाग में किये जा रहे सुधारों के साथ-साथ जेल विभाग में सुधार किये जाएं। इसके लिए 44 विषयों की एक विस्तृत योजना पर कार्य किया जा रहा है, जिनमें मुख्यतः फरीदाबाद व गुरुग्राम में ओपन जेल बनाने, रोहतक में हाई सिक्योरिटी तथा नूंह में नई जेल बनाई जा रही है।

इसके अलावा, शीघ्र ही खाली  पड़े जेल वार्डनों के  पदों की भर्ती भी की जाएगी। चौ0 रणजीत सिंह ने बताया कि प्रदेश की जेलों में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर का भी सुधार किया जा रहा है और आरंभ में इस कार्य की शुरूआत अम्बाला, रोहतक और गुरुग्राम की जेलों से की जाएगी।

Exit mobile version