ट्रेन टिकट हैं तो PNR से 40 रुपये में 2 दिन तक के लिये मिलेगा AC कमरा. नहीं खोजना होगा होटल

अगर आपके पास ट्रेन की कंफर्म टिकट मौजूद है तो मात्र 40 रुपये में शानदार रूम में 48 घंटे तक रुक सकते हैं. रेलवे अपने यात्रियों को यह सुविधा देती है. यह फैसिलिटी अधिकांश बड़े स्टेशनों पर आपको मिल जाएगी.

सर्दियों के समय में अक्सर ट्रेनें काफी लेट चलती हैं. ऐसे में यात्रियों को या तो स्टेशन पर ठंडी हवाओं का सामना करते हुए समय बिताना पड़ता है या फिर उन्हें होटल रूम का सहारा लेना पड़ता है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह सेवा शुरू की है.
इस रूम को बुक करने के लिए आपके पास PNR नंबर होना चाहिए. यह सुविधा आपको रेलवे के रिटायरिंग रूम में मिलती है. आप इस रूम में 48 घंटे तक ट्रेन का वेट कर सकते हैं. यहां आपसे केवल 20-40 रुपये ही किराया वसूला जाएगा.

कैसे बुक करें रिटायरिंग रूम

आप अपने PNR नंबर के जरिए इसे बुक कर सकते हैं. आपको इसके लिए रेलवे की वेबसाइटhttps://www.rr.irctctourism.com/#/home पर विजिट करना होगा. आप एसी और नॉन एसी रूम का भी चयन कर सकते हैं. रूम बुक करने के लिए आपको इधर-उधर कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि अगर आपके कंफर्म टिकट नहीं है तो RAC टिकट पर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि एक पीएनआर नंबर पर बस एक कमरा ही बुक होता है. साथ ही जिसने भी पहले बुकिंग कर दी उसे रूम मिल जाएगा. रूम बुक करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार या पैन कार्ड भी दिखाना पड़ सकता है.

क्या होती है RAC टिकटRAC एक तरह की वेटिंग टिकट होती है लेकिन इसमें आपको बैठने के लिए सीट मिल जाती है. आरएसी का मतलब रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिलेशन होता है. हालांकि, इसमें 1 ही सीट पर 2 लोगों को बैठना होता है. इसका मतलब है कि अगर आपके पास आरएसी टिकट है तो आपको सोने के लिए जगह नहीं मिलेगी. आमतौर पर ये टिकट चार्ट बनने से पहले कंफर्म हो जाती है. हालांकि, अगर ऐसा नहीं हो पाता तो फिर इसके बाद में कंफर्म होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.
Exit mobile version