रेल यात्रियों को नई सुविधा: नवंबर से ट्रेन कैंसिल होने,लेट होने या रूट बदलने पर मोबाइल पर आएगा मैसेज

हिसार : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए जल्द ही नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस नई सुविधा में ट्रेन के रद्द होने, लेट होने या मार्ग बदलने संबंधी जानकारी तुरंत उनके मोबाइल पर मैसेज के जरीए उपलब्ध हो जाएगी।

यात्रियों को सिर्फ उसी ट्रेन संबंधी जानकारी भेजी जाएगी जिसमें उसको यात्रा करनी है और उसके लिए उसने टिकट बुक करवाई हुई है। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए यात्री को टिकट बुक करवाते समय अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा। अक्सर किसी कारण से ट्रेन के रद्द होने या मार्ग बदलने के कारणा यात्रियों को इस बारे में पता नहीं लग पाता है, इस सुविधा के कारण ट्रेन की समय सारिणी से दो घंटे पहले अपडेट मिलनी शुरू हो जाएगी।

रेलवे ने यात्री सुविधाओं के तहत मौजूदा समय में सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर 139 का संचालन किया हुआ है। इसी पर यात्रियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है, चाहे वह सुरक्षा को लेकर हो या फिर अन्य किसी परेशानी को लेकर।

यात्री इसी हेल्पलाइन के माध्यम से ही ट्रेनों के आवागमन और पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी हासिल करते हैं। वहीं, जरूरत पड़ने पर यात्री रेलवे की वेबसाइट का भी इस्तेमाल करते हैं। रेलवे के प्रवक्ता वी के पूरवाल के अनुसार ट्रेनों से संबंधित अधिकांश संदेश यात्रियों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं।

अब यदि यात्रा तिथि वाले दिन कोई दुर्घटना होती है, किसी अन्य कारण से ट्रेन का मार्ग परिवर्तित होता है या फिर ट्रेन निरस्त होती है, तो इसकी जानकारी भी संदेश के माध्यम से यात्रियों को जल्द भेजी जाएगी। यह सुविधा नवंबर में शुरू की जाएगी।

Exit mobile version