हरियाणा में मानवता शर्मसार : दो बेटियों के बाद जब हुई तीसरी बेटी तो निकाला बहू को घर से बाहर

भिवानी : हरियाणा में खट्टर सरकार Khattar Government लगातार बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ Beti Bachao Beti Padhao का नारा देकर वोट बैंक बढ़ाती है। लेकिन हकीकत में आज भी हरियाणा में दहेज, कन्या भ्रूण हत्या जैसी घिनौनी प्रथाएं abhorrent practices सांस ले रही है। हर रोज कोई बेटी दहेज की बलि चढ़ती है तो कोई बेटी पैदा करने की सजा भुगतती है।

demo picture

ऐसा ही एक मामला भिवानी Bhiwani के लोहारू से सामने आया है जहां गिगनाऊ गांव Village Gignau की बेटी ने ससुराल पक्ष पर आरोप लगाए है कि पहले दहेज के लिए और अब तीन बेटियां होने पर उसे प्रताड़ित किया जाता है।  बेटे की चाहत पूरी ना होने की वजह से उसे घर से बाहर निकाल दिया।

पीड़िता मोनिका Menaka ने बताया कि उसकी शादी 30 जुलाई 2014 को राजस्थान Rajasthan की तहसील राजगढ़ Rajgarh के गांव नेशल निवासी सुनिल Sunil के साथ हुई थी। उस वक्त उसकी शादी में 10 लाख रुपये खर्च किए गए थे। लेकिन ससुराल पक्ष in-laws के लोगों ने कम दहेज की बात कहकर परेशान करना शुरू कर दिया।

मोनिका Menaka ने बताया कि उसके पिता ने अपनी 8 किला जमीन में चार किला जमीन बेचकर ससुराल पक्ष की मांगें पूरी की। इस दौरान उससे दो बेटियों को जन्म दिया। तीसरी बार गर्भवती होने पर उन्होंने ससुराल वालों ने धमकी दे कि बेटा नहीं हुआ तो बच्ची के साथ उसे में जान से मार देंगे।

लेकिन तीसरी बार भी उससे बेटी हो गई। इस पर ससुराल पक्ष के लोगों ने उस बच्ची को जान से मारने की कोशिश की। जैसे-तैसे गिड़गिड़ाकर उसने ससुराल वालों से बच्ची को बचाया। लेकिन वे उसे भूखा रखने लगे और प्रताड़ित करने लगे। पांच लाख रुपये और लाने की मांग करने लगे।

अंत में 9 जून को आरोपितों ने उसे बुरी तरह मारपीट करके घर से बाहर निकला दिया। तभी से वह अपने पिता के पास रह रही है। पुलिस ने पति सुनील कुमार, ससुर सुभाष, सास सन्तोष तथा ननद मंजू के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

Exit mobile version