कृषि कानून रद्द होने पर गृहमंत्री अनिल विज ने किसानों को नई सलाह, कही ये बड़ी बात

अंबाला : कृषि कानून (Farmer’s Bill) वापस लेने की घोषणा पर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Home and Health Minister Anil Vij) ने ट्वीट करके किसानों से धरना खत्म करने की अपील की है। गुरुपर्व (Guruparv) की बधाई देते हुए मंत्री विज बोले कि इस पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तीनों कृषि बिल वापस लेने की घोषणा की है। किसानों को इसका स्वागत करना चाहिए और धरने समाप्त कर देने चाहिएं। अपने-अपने घर जाकर नियमित कामों में लगना चाहिए।

कई बार दे चुके थे गृहमंत्री अनिल विज किसानों को नसीहत
बता दें कि पहले भी गई बार गृहमंत्री अनिल विज बयानबाजी करके किसान नेताओं से आंदोलन खत्म करने की अपील कर चुके हैं। वे कहते हैं कि हर समस्या का समाधान बातचीत है। सरकार (Government) से बातचीत करने के लिए उन्हें आगे आना चाहिए। इसके अलावा किसान कई बार गृहमंत्री अनिल विज (Home Minister Anil Vij) का विरोध भी कर चुके हैं।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कह चुके थे कि किसान अपने नेतृत्व से यह पूछें कि पिछले एक साल से उन्हें घरों से लाकर धरनों पर बैठा रखा है, कितनी प्रगति हुई है। जिस मकसद को लेकर आंदोलन किया जा रहा है, उसमें आगे बढ़े या नहीं। वैसे तो यह किसानों का अंदरूनी मामला है, मैं उसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहता।

यदि इनका नेतृत्व बातचीत करने में सक्षम नहीं है तो इनको अपना नेतृत्व बदलने और वार्ताकारों को बदलने के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए। प्रजातंत्र में सभी मुद्दे बातचीत से हल होते हैं और किसानों का मुद्दा भी बातचीत से ही हल होगा, लेकिन यह लोग किसान हितैषी नहीं है। इनका कुछ और ही एजेंडा है, इसलिए यह लोग बातचीत के लिए आगे नहीं आ रहे।

Exit mobile version