अब अरावली की पहाड़ी का हिस्सा खिसका, एक की मौत, अवैध खनन के चलते हुआ हादसा

महेंद्रगढ़ : हरियाणा के महेंद्रगढ़-नारनौल जिले के गांव बिहारीपुर में अरावली की पहाड़ी में अवैध रूप से खनन करते समय पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर गिर गया। उसके नीचे दबने से एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि एक घायल हो गया। पहाड़ टूटने के बारे में सुबह जब क्षेत्रवासियों को पता चला तो उन्होंने पत्थरों को हटाकर मजदूर के शव को बाहर निकाला। बड़ी बात यह रही कि हादसे की सूचना प्रशासन को दोपहर बाद मिली। उसके बाद एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, खनन विभाग निरीक्षक मनीषा, वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर मुआयना किया। 

बता दें कि एक महीने पहले गांव बिहारीपुर के ग्रामीणों ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर गांव में हो रहे अवैध खनन को बंद करवाने की मांग की थी। उपायुक्त के आदेश पर खनन वाले स्थल के आगे और पीछे जेसीबी से खाइयां खुदवा दी थीं। अब खनन माफिया कोहरे का फायदा उठाकर मंगलवार की रात में खाइयों को भर दिया।

बुधवार की रात में उन्होंने ब्लास्ट किया, जिससे 20 फुट का पत्थर टूटने के साथ तीन-चार अन्य पत्थर भी टूट गए। पत्थरों को टूटता देखकर मजदूर वहां से भागने लगे, लेकिन सुभाष गुर्जर पुत्र जगदीश निवासी पाटन, जिला सीकर, राजस्थान की पत्थरों के नीचे दबने से मौत हो गई।

वहीं घटना को दबाने के लिए माफिया ने घायल को कहीं अज्ञात अस्पताल में भर्ती करवा दिया है। सूचना मिलते ही एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, डीएसपी नरेंद्र सांगवान, बीडीपीओ प्रमोद कुमार तथा तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए।

वन विभाग करवाएगा आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

वन विभाग के रेंज अधिकारी रजनीश यादव ने बताया कि विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है। इस मामले में 10-12 लोगों के नाम सामने आए हैं। अभी आसपास के लोगों से और पूछताछ की जा रही है, ताकि इस मामले में कोई गलत व्यक्ति न फंसे। विभाग की ओर से आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा।

मामले की जांच के लिए टीम गठित : उपायुक्त 

 उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि गांव बिहारीपुर की पहाड़ी पर पत्थर खिसकने की घटना को लेकर जांच टीम का गठन कर दिया गया है। फिलहाल जिला प्रशासन का मुख्य फोकस घटनास्थल पर पहुंच कर संभावित घायलों को ढूंढने पर है। जांच टीम इस पूरे मामले को देख रही है। यहां पर अवैध खनन का मामला दिख रहा है। पुलिस यह जांच करने में जुटी है कि घटना कैसे हुई और इस मामले में कौन-कौन लोग शामिल थे।

घटना के वक्त वे व्यक्ति वहां पर क्या कर रहे थे। फिलहाल आसपास के ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही है। जिले में जो भी अवैध खनन में लिप्त मिलेगा, उसके खिलाफ जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि इस पहाड़ी पर फिलहाल किसी भी प्रकार की खनन की मंजूरी नहीं दी गई है। डीसी ने बताया कि इस संबंध में खनन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि इलाके में और अधिक औचक निरीक्षण किया जाए। अवैध खनन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

Exit mobile version