HBSE Reduced Syllabus 2021 हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा कम किया गया 30% तक कम सिलेबस, यहां से करें डाउनलोड

भिवानी : HBSE Reduced Syllabus 2021 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सत्र 2021-22 के लिए सिलेबस को कम कर दिया गया है. हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी कक्षा का पाठ्यक्रम 30% तक कम कर दिया गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि पिछले साल की तरह अबकी बार भी वर्ष 2021-22 के लिए सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के पाठ्यक्रम को 30% तक कम कर दिया गया है.

श्री जगबीर सिंह ने बताया कि ऐसा कोरोना महामारी के कारण बाधित हुई पढ़ाई के कारण किया गया है. उन्होंने बताया कि महामारी के कारण विद्यालय पूर्ण रूप से नहीं खुल पाए तथा विद्यार्थियों की पढ़ाई भी बाधित हुई. इसलिए सत्र 2021-22 की परीक्षाओं के लिए नए पैटर्न पर प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नए प्रश्न पत्र 30% कम पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार किए जाएंगे.

पिछले वर्ष सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड ने किया था सिलेबस कम

बता दें कि पिछले वर्ष भी सीबीएसई बोर्ड की भांति हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी अपने सिलेबस को कम कर दिया था. कोरोना महामारी के चलते सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं का पाठ्यक्रम सीबीएसई तथा एचबीएसई बोर्ड द्वारा 30% तक कम कर दिया गया था.

करवाई जाए नए पाठ्यक्रम के तहत तैयारी- बोर्ड उपाध्यक्ष

बोर्ड उपाध्यक्ष बीपी यादव ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी कक्षा के सभी विषयों का पाठ्यक्रम 30% कम कर दिया गया है. नया पाठ्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय मुखिया और विद्यार्थी ने अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके उसके अनुसार ही परीक्षाओं की तैयारियां करें

हरियाणा विद्यालय द्वारा जारी किए गए नए सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं.

CLICK HERE 

Exit mobile version