हरियाणा में जल्द होगी 2500 टीचर्स की भर्ती, एक महीने में हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को भेज दी जाएगी डिमांड

कैथल : हरियाणा के कैथल जिले के तीन राजकीय कॉलेजों में इस समय स्टॉफ की कमी के कारण चल रही परेशानी तुरंत तो दूर नहीं होने वाली, लेकिन हरियाणा के कॉलेजों में 2500 टीचर्स की भर्ती के लिए मसौदा तैयार हो गया है। इसी माह हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को ये पद भरने के लिए मांग भेज दी जाएगी।

Demo Picture

ये जानकारी उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने दी। वे यहां आरकेएसडी कॉलेज में नई शिक्षा नीति पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमीनार के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे।

उन्हें बताया गया कि राजौंद व गुहला-चीका में इसी सत्र से नए राजकीय कॉलेज शुरू किया गया है। जहां स्टॉफ न होने के कारण विद्यार्थी हर रोज खाली बैठने को मजबूर हैं। राजौंद में तो विद्यार्थियों ने रोष भी जताया है। दोनों कॉलेजों में एक या दो की ही संख्या में स्टॉफ है। मुश्किल से सप्ताह में एक या दो दिन कक्षाएं लगती हैं।

ऐसे में बच्चों को पढ़ाई न होने की चिंता सता रही है। साथ ही अभिभावक भी चिंतित हैं कि किस तरह से बच्चों की पढ़ाई पूरी होगी। इसी प्रकार से कलायत में भी कपिलमुनि कॉलेज को सरकारी कॉलेज का दर्जा दिया गया है। जहां पर्याप्त स्टॉफ की जरूरत है।

उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि यह समस्या विभाग की जानकारी में आई है। इसके लिए पर्याप्त होमवर्क कर लिया गया है। करीब 2000 से 2500 तक कॉलेज टीचर्स की आवश्यकता है। करीब 20 दिनों में ही यह डिमांड एचपीएससी को भेज दी जाएगी।

जल्द ही यह भर्ती होगी तो बच्चों को दिक्कत नहीं आएगी। अभी वैकल्पिक व्यवस्थाएं करके प्रयास किया जा रहा है कि कक्षाएं लगाई जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि उच्चतर शिक्षा ही नहीं नई शिक्षा नीति के तहत एक ही कैंपस में बहुविषयों की शिक्षा हो, इस बात की ओर ध्यान दिया जा रहा है। केजी से पीजी तक एक ही छत के नीचे बच्चों को शिक्षा मिले। इस दिशा में काम किया जा रहा है।

Exit mobile version