हरियाणा में कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार की विशेष योजना, दी यह सुविधा, अनिल विज ने दी जानकारी

चंडीगढ़ : हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ( anil Vij ) ने कहा कि हरियाणा के सभी कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए और उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसरों के बारे में जागरूक करने को लिए मुफ्त पासपोर्ट ( Passport ) मिलेगा और इस योजना को तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा सत्र 2020-21 से लागू किया गया है। विज हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र के दौरान प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि आज तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा में 44 ( 27- राजकीय बहुतकनीकी , 11 राजकीय सोसायटी बहुतकनीकी , 03 सरकार से सहायता प्राप्त बहुतकनीकी संस्थान 02- एम . एस . एम.ई. के अधीन संस्थान ( भारत सरकार तथा 01 बहुतकनीकी संस्थान भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुरकलां, सोनीपत ) एवं 147 नीजि बहुतकनीकी के माध्यम से 3 / 2 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम द्वारा शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, जबकि हरियाणा राज्य की स्थापना के समय साल 1966 में 6 बहुतकनीकी संस्थान ( 4 सरकारी 2 सरकारी सहायता प्राप्त ) और एक क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज कुरुक्षेत्र में राज्य सरकार और भारत सरकार का एक संयुक्त उद्यम 1341 छात्रों की क्षमता के साथ थे।

उन्होंने कहा कि गलत तरीकों से विदेश भेजने के मामले सामने आते हैं और इन कबूतरबाजों को पकडऩे के लिए भारती अरोड़ा की अध्यक्षता में एसआईटी गठित की गई जिसके तहत 591 लोगों को गिरफ्तार किया गया है व 485 एफआईआर दर्ज की गई है तथा इनसे एक करोड़ 81 लाख 38 हज़ार 800 रुपए की राशि भी रिकवर की गई है। जहां तक सरकार के मार्गदर्शन में बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए विदेशों में भेजने की बात है तो अभी तक ऐसा कोई मामला तकनीकी शिक्षा विभाग में विचाराधीन नहीं है।

4 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 4 वर्षीय बी.ई./ बी.टैक इंजीनियरिंग पाठ्यकम 4 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों चौधरी देवी लाल राजकीय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, पन्नीवाला मोटा सिरसा, राजकीय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, नीलोखेड़ी करनाल, चौधरी रणवीर सिंह राजकीय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, सिलानी केशो झज्जर और राव बिरेन्द्र सिंह राजकीय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, जैनाबाद रेवाडी और 76 नीजि इंजीनियरिंग कॉलेजों द्वारा शिक्षा प्रदान की जा रही है।

Exit mobile version