हरियाणा : इन स्टूडेंट को बिना परीक्षा दूसरे साल में किया गया प्रमोट, विभाग ने जारी किये आदेश

कैथल : कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने प्रदेश के सरकार व प्राइवेट आईटीआई में चलाए जा रहे दो साल के कोर्सों के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही दूसरे साल में प्रमोट कर दिया है जबकि एक वर्षीय विद्यार्थियों को परीक्षाएं देनी होंगी।

विभाग के इन आदेशों से प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट आईटीआई के करीब 40 हजार से अधिक विद्यार्थियों को फायदा होगा। हालांकि दो वर्षीय कोर्स के विद्यार्थियों ने प्रथम वर्ष की प्रायोगिक तथा इंजीनियरिग ड्राइंग की परीक्षाएं दे दी थी। हाल ही में चल रही परीक्षाओं के दौरान ही इनकी थ्यूरी, वर्कशाप केलकुलेशन एंड साइंस तथा इंप्यलाबिलिटी स्किल की परीक्षाएं होनी थी। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर भारत सरकार श्रम मंत्रालय के आदेशानुसार ही कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही दूसरे साल की कक्षाओं में प्रमोट कर दिया है।

10वीं में भी बिना परीक्षा तथा अब आईटीआई में भी बिना परीक्षा पास

देखने वाली बात यह है कि प्रदेश की राजकीय व प्राइवेट आईटीआई में इस बार जिन बच्चों ने दाखिला लिया है, उन्हें कोविड-19 के चलते 10वीं की बिना परीक्षा के ही पास कर दिया था। ऐसे में बिना परीक्षा के इन विद्यार्थियों को अपने विषयों का ज्ञान किस हद तक है, यह किसी से नहीं छिपा है। अब यदि ये विद्यार्थी आईटीआई से किसी प्रकार का कौशलपरक कार्य सीखते तो इसकी कसर विभाग ने इन्हें बिना परीक्षा ही प्रमोट कर पूरी कर दी है।

कैसे निखरेगा स्किल

गौरतलब है कि आईटीआई पूरी तरह से प्रायोगिक परीक्षा पर ही आधारित है। प्रदेश के आईटीआई में करोड़ाें रुपये की लागत से मशीनें स्थापित की गई हैं जहां पर विद्यार्थियों को विभिन्न तरह के इंजीनियरिंग व नान इंजीनियरिंग कोर्स करवाए जाते हैं। विद्यार्थियों को मशीनों पर काम करना सीखाया जाता है जिसके बलबूते पर ही वे विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में आसानी से रोजगार हासिल कर सकते हैं।

दूसरे साल में प्रमोट करने के आदेश

आईटीआई के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि निदेशालय ने तीसरी लहर के चलते 12 जनवरी तक सभी संस्थान बंद करने के आदेश दिए हैं तथा दो वर्षीय कोर्स के विद्यार्थियों को राहत देते हुए उन्हें दूसरे साल में प्रमोट करने के आदेश दिए हैं।

Exit mobile version