हरियाणा सरकार की विद्यार्थियों के लिए नई योजना लॉन्च : सिर्फ 9वीं से 12वीं के लिए

रोहतक : राजकीय स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी अब लैब में कोर्स भी कर सकेंगे। एनएसक्यू एफ स्कीम से संबंधित कोर्स के लिए विभाग ने इन्कयूबेशन सेंटर खोलने का फैसला लिया है। जिले में मॉडल टाउन के राजकीय कन्या सीनियर सेकंडरी स्कूल में रिटेल का सेंटर बनाया जाएगा।

यह कोर्स जाॅब ओरिएंटिड होने के साथ-साथ स्कोरिंग सब्जेक्ट्स भी हैं। विभाग की अाेर से प्रदेश के सभी 22 जिलों में सेंटर बनाए जा रहे हैं, ताकि विद्यार्थी एनएसक्यू एफ स्कीम के सभी कोर्स को लैब के जरिए पढ़ सके। विद्यार्थी प्रैक्टिकल लैब विजिट के लिए दूसरे जिलों में भी जा सकेंगे।

 

15 दिन में सेंटर होगा तैयार
यह विद्यार्थियों काे स्वरोजगार औैर आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियेाजना के की ओर से की गई नई पहल है। 15 दिन में यह सेंटर बनकर तैयार हो जाएंगे। स्कूलों में अब अपनी रूचि के अनुसार विद्यार्थी ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, पेशेंट केयर असिस्टेंट के कोर्स कर सकेंगे। जिन स्कूलों में यह सेंटर खाेले जाएंगे, उन स्कूलों के विद्यार्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन यह कोर्स करेंगे। साथ ही उनकी मार्कशीट में कोर्स का नाम दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरे सरकारी स्कूलों के बच्चों काे समय-समय पर विजिट भी कराई जाएगी।

सेंटर में लगाएंगे वाेकेशन टीचर
विद्यार्थियाें काे प्रशिक्षित करने के लिए विभाग की ओर से सेंटरों में वाेकेशन टीचर लगाएं जाएंगे। जाे विद्यार्थियों काे कोर्स से संबंधित जानकारी देंगे औैर उन्हें अपने फील्ड में माहिर बनाकर स्वरोजगार परक बनाएंगे। इसके साथ ही सेंटर पर जाे अभी उत्पादन किया जाएगा। उसे बेचकर सेंटर में जाे कमी हाेगी उस राशि से वह पूरी की जाएगी। विद्यार्थियों काे बाजार की भी जानकारी दी जा सकेगी।

सेंटराें में लैब के साथ आधुनिक सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए समग्र शिक्षा विभाग की ओर से चयनित स्कूल में सेंटर बनाने के लिए बजट सेशन किया है। सेंटर बनाने और उसकी मेंटेनेंस के लिए यह बजट सेशन किया गया है। सेंटरों में चलाए जाने वाले कोर्सों से जरूरतमंद विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। साथ ही वह आत्मनिर्भर बनकर खुद का राेजगार भी खाेल सकते हैं। – सुरेंद्र दहिया, एपीसी, समग्र शिक्षा विभाग

Source link

Exit mobile version