KMP एक्सप्रेस-वे पर पांच बड़े शहर स्थापित करने की तैयारी में हरियाणा सरकार, क्या है योजना? देखें

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( cm manohar lal ) ने कहा कि घर हर जनमानस की आवश्यकता है, ऐसे में लोगों के घर के प्रति भावनात्मक लगाव के मद्देनजर बेहतर गुणवत्तापरक घर की उपलब्धता मुहैया कराना डेवेलपर का कर्तव्य है। मुख्यमंत्री शनिवार को गुरुग्राम में दो दिवसीय अर्बन डेवेलपमेंट कॉन्क्लेव ( Urban Development Conclave ) के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे ( Kundli Manesar Palwal Expressway ) के नजदीक सरकार ने 2.5 लाख हेक्टेयर में पांच बड़े शहर विकसित करने का लक्ष्य रखा है। प्रत्येक शहर के लिए कम से कम 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में शहर विकसित होंगे। इन शहरों में भविष्य की जरूरत के हिसाब से सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। हरियाणा सरकार औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए भी उद्योगों के लिए ढांचागत सुविधाएं मुहैया करवा रही है। राज्य में कई नए हाईवे बन रहे हैं , इससे विकास को और भी अधिक गति मिलेगी। लोगों को विश्व स्तर की सुविधाएं देने लिए गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट भी शुरू होगा। इससे हरियाणा को विश्व में अलग पहचान मिलेगी।

हर व्यक्ति को अपना घर मिले

मुख्यमंत्री ने डेवेल्पर्स को प्रेरित किया कि आपके लिए भले ही बिल्डिंग निर्माण कार्य व्यवसाय है लेकिन बिल्डिंग में आशियाना लेने वाले परिवार आपके भवन को घर बनाते हैं जिससे उनका पारिवारिक जुड़ाव होता है। उन्होंने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देने में लिए केंद्र व प्रदेश सरकार विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर व्यवस्थापूर्ण तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में विशेष रूप से हाऊसिंग फ़ॉर आल विभाग का गठन किया गया है। अफोर्डेबल हाउस की योजना भी सरकार ने बनाई है। सरकार का संकल्प है कि हर व्यक्ति को अपना घर मिले जिसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में जिस प्रकार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत कार्य कराए जा रहे हैं, ठीक उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में हरियाणा ग्रामीण विकास अभिकरण के तहत मकान निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

2 मार्च से प्रदेश भर में द्वितीय चरण में अंत्योदय मेले

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार दीन दयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिन्हित किए गए जरूरतमंद परिवारों को सरकार की योजनाओं से सीधे तौर पर जोड़ा जा रहा है। सरकार हर जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी सेवा देने के लिए प्रयासरत है।

इतना ही नहीं परिवार पहचान पत्र के तहत चिन्हित जरूरतमंद को रोजगार उपलब्ध करवाते हुए स्वावलंबी व स्वाभिमानी बनाने में सहयोगी बन रही है। सरकार की ओर से अंत्योदय मेलों का आयोजन कर अब तक करीब 40 हजार लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए लाभ पहुंचाया जा चुका है और आगामी 2 मार्च से प्रदेश भर में द्वितीय चरण में अंत्योदय मेले लगाए जाएंगे।

Exit mobile version