Haryana Budget 2022: सीएम मनोहर लाल ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, लाखों की सहायता देगी सरकार

चंडीगढ़ : Haryana Budget 2022: कहा जाता है कि इस दुनिया में ऐसा कोेई काम नहीं है जिसे एक औरत न कर सके। घर को संभालना हो या घर के खर्चे उठाना वो हर चीज में महिर होती है। पिछले कुछ सालों से देखा जाए तो महिलाओं की पहचान न केवल गृहणी के तौर पर रह गई है, बल्कि वो एक उद्यमी (Entrepreneur) के रूप में भी पहचानी जाने लगी हैं। महिलाओं का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा भी कई पहल की जा रही है। तरह-तरह की योजनाओं (Govt Launched Scheme’s For Women’s) के जरिए महिलाओं की मदद की जा रही है, जिससे वो बिजनेस की शुरुआत कर सकें।

बात करें हरियाणा (Haryana) की तो यहां महिलाओं को लेकर कई योजनाएं पहले से शुरू है, जबकि बिजनेस (Business) की शुरुआत के लिए आज यानी 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के दिन हरियाणा सरकार द्वारा एक खास योजना (Haryana Women Scheme) का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आर्थिक सहायाता मिल सकेगी।

दरअसल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM manohar Khattar) द्वारा आज राज्य का बजट (Haryana Budget) पेश किया गया है। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं के साथ महिलाओं के लिए भी स्कीम कई स्कीम पेश की है। इनमें से एक खास स्कीम उनके लिए है जो किसी भी व्यापर में उद्यमी बनना चाहती हैं। हरियाणा मातृ शक्ति उद्यमिता योजना (Haryana Matri Shakti Entrepreneurship Scheme) के तहत जिन महिलाओं की आय 5 लाख रुपये से कम है और वो व्यापार शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए उनको 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा।

शुरू होगा कामकाजी महिलाओं के लिए होस्टल (working women Hostel Scheme)

महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाण सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए होस्टल बनाने का ऐलान किया है। राज्य के बड़े-बड़े शहरों में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास बनाएं जाएंगे। इन शहरों में फरीदाबाद, गुरुग्राम और पंचकूला शामिल है। बता दें कि पिछले वर्ष राज्य ने सरकार के आगे कामकाजी महिला हॉस्टल को लेकर प्रस्ताव रखा था। जिनमें 20 वर्किंग वुमेन होस्टल शामिल थे, जोकि फरीदाबाद और गुरुग्राम के अलावा हिसार, रोहतक, पंचकूला, कुरुक्षेत्र और जींद शहर भी शामिल था।

Exit mobile version