हरियाणा में बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन के नियमों में हुआ बड़ा फेरबदल, फटाफट जमा करवाएं ये दस्तावेज

चंडीगढ़ : हाल ही में सरकार की ओर से बुजुर्गों को दी जाने वाली पेंशन के नियमों में बदलाव की घोषणा के तहत काम शुरू किया गया है. बता दें कि पेंशन के लिए सरकार की ओर से 3.5 लाख रुपये की आय तय की गई है. इसी कड़ी में अब विभिन्न प्रशासनिक विभागों द्वारा पारिवारिक पहचान पत्र में आय की जांच का काम शुरू किया गया है. इस बार सिर्फ शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य विभागों के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है.

800 टीमों का किया गया है गठन

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि पिछले वर्ष भी शिक्षकों की ओर से पारिवारिक पहचान में शामिल आय की जांच का कार्य किया गया था. इस कार्य के तहत आठ सौ से अधिक टीमों का गठन किया गया है.जो आय को लेकर घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं.

एक टीम में होंगे 3 सदस्य

सरकार द्वारा लागू परिवार पहचान पत्र के अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.इसके तहत अब पांचवें चरण में आय की जांच की जा रही है. एक टीम में तीन सदस्य होते हैं.इसमें एक शिक्षक, एक ग्राम सचिव और एक लिपिक होता है. इस सर्वे की खास बात यह है कि जब भी किसी घर में आय की जांच की जाती है तो तीनों सदस्य अलग-अलग समय पर उस तक पहुंचते हैं और उसकी जांच करते हैं.

पहले दो चरणों में इन टीम सदस्यों की ओर से पारिवारिक पहचान पत्र बनाने का काम किया गया. अब आय की जांच कर रहे है. इस कार्य के लिए जिले में कुल तीन नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. जिन्हें विधानसभा क्षेत्र के अनुसार काम दिया गया है.

जिला नोडल अधिकारी ने ये कहा

परिवार के पहचान पत्र में शामिल आय की जांच के लिए शुरू किए गए इस सर्वे के जिला नोडल अधिकारी सोमदत्त ने कहा कि सर्वे का काम तेजी से किया जा रहा है. इस कार्य में अपर उपायुक्त संवर्तक सिंह के आदेश पर कार्य किया जा रहा है. यानी कि प्रशासन ने इस काम में तेजी लानी शुरू कर दी है.

ओल्ड पेंशन स्कीम में यह हुआ है बदलाव

आपको बता दें कि हरियाणा के सभी बुजुर्ग पुरुष और महिलाएं हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं. वृद्धावस्था पेंशन योजना हरियाणा 2022 के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हरियाणा के सभी लोगों को लाभ मिलेगा.सरकार द्वारा हर महीने पेंशन पाने के लिए वृद्ध लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

नए बदलाव के बाद हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी.ऐसे में आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.इस वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 2500 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे.

Exit mobile version