चुनावों से ठीक पहले गुरमीत राम रहीम को मिली पैरोल,चुनाव से पहले गरमा सकती है पंजाब की राजनीति

चंडीगढ़ : सुनारिया जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 21 दिन की पैरोल मिल गई है.पंजाब में चुनाव से पहले गुरमीत राम रहीम के पैरोल मांगे जाने का मामला एक बार फिर चर्चा में था. पंजाब सरकार पर निर्भर था कि वह पैरोल देंगे या नहीं. 117 में से 56 सीटों पर डेरा का प्रभाव है. यहीं से प्रत्याशी की जीत या हार में अनुयायी बड़ी भूमिका निभाते हैं.

डेरा सच्चा सौदा सिरसा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, जो तीन आपराधिक मामलों में जेल में है, ने तीन सप्ताह के लिए पैरोल मांगी थी. इससे पंजाब की सियासत में आग लग गई है. हाल ही में डेरा सच्चा सौदा ने विधानसभा चुनाव को लेकर बठिंडा के सलाबतपुरा में बैठक बुलाई थी. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि डेरा मुखी पे़ैरोल मांग सकते हैं. हालांकि, साध संगत ने पंजाब चुनाव में समर्थन को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है.

लाखों में है डेरे के समर्थक

पंजाब में करीब 300 डेरे हैं. इनमें से करीब 10 डेरों के समर्थकों की संख्या लाखों में है. इनमें राधास्वामी ब्यास, डेरा सच्चा सौदा, निरंकारी, नामधारी, दिव्य च्योति जागृति संस्थान, डेरा सचखंड बलान, डेरा बेगोवाल प्रमुख हैं.अगर चुनाव में डेरों का समर्थन मिलता है तो पार्टियों को बड़ा वोट बैंक मिल सकता है. यही कारण है कि हाल ही में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से लेकर शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक डेरा ब्यास और डेरा सचखंड बल्लां में मत्था टेकने पहुंचे थे. हालांकि इनमें से कोई भी नेता इस बार ऐसा नहीं कर पाया है.

डेरे का उत्तराखंड, यूपी,पंजाब में है अधिक प्रभाव

देश में पांच राज्यों पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हैं.डेरा प्रमुख का पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में काफी प्रभाव है. ऐसे में डेरा प्रमुख के लिए 3 हफ्ते की पैरोल मांगना बेहद जरूरी है.

दूसरी बार जेल से बाहर आएंगे बाबा
साध्वियों के यौन शोषण मामले में सजा काट रहे डेरा प्रमुख ने 17 मई 2021को मां की बीमारी का हवाला देकर 21 दिन की इमरजेंसी पैरोल की मांग की थी। इस आवेदन पर उसे 21 मई 2021 को 12 घंटे की पैरोल मिली थी। इस तरह पिछले 8 महीने में राम रहीम को दूसरी बार जेल से रिहाई मिल रही है।

दो दिन ये बोले थे जेल मंत्री
हरियाणा के जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने दो दिन पहले बयान दिया था कि पैरोल लेना हर कैदी का अधिकार है। इसके बाद राम रहीम को 21 दिन की पैरोल मिल गई। उसे आज सुबह ही रोहतक के सुनारिया जेल से निकाला है। पैरोल के दौरान एक कड़ी शर्त यह रखी गई कि वह 21 के 21 दिन पुलिस की निगरानी में रहेगा। उसका अधिकांश समय डेरे में ही व्यतीत होगा।

Exit mobile version