सरकार की बड़ी कार्यवाही: Anti India प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट पर लगा बैन

नई दिल्ली : भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए 20 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट के साथ एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। इसकी जानकारी मंत्रायल के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है। इन चैनल्स पर 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे और इनके व्यूज मिलियन में थे। इन सभी चैनल्स के जरिए भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाया जा रहा था। विक्रम सहाय ने बताया कि ये सभी चैनल्स और अकाउंट पाकिस्तान से संचालित होते हैं और भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते हैं।

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों और दो वेबसाइट पर बैन लगाया गया था। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि हमने भारत विरोधी दुष्प्रचार और फेक न्यूज फैलाने वाली वेबसाइटों के खिलाफ कार्रवाई की है। यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से चलाए जा रहे एक दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित हैं और भारत से संबंधित विभिन्न संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहे थे।  ये सूचना युद्ध का नया तरीका है और सरकार इसको लेकर अब सख्त हो गई है। 

मामले में विस्तार से जानकारी देते हुए संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने बताया कि इन अकाउंट और चैनल के माध्यम से भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा दिया जा रहा था। फेक न्यूज के माध्यम से भारतीय सेना, प्रधानमंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री, सीडीएस अजित डोभाल, सेना प्रमुख एमएम नरवणे की छवि को प्रभावित करने वाला झूठा कंटेंट परोसा जा रहा था। उन्होंने कहा खुफिया एजेंसियों से सूचना मिलते ही कार्रवाई की गई।  

उन्होंने कहा मंत्रालय का प्रयास है कि देश विरोधी सामग्री के प्रसार पर तुरंत प्रभाव से अंकुश लगाया जाए। पाकिस्तान से संचालित होने वाले यूट्यूब चैनल ‘खबर विद फैक्ट’ जिसके 8,93,148 दर्शक हैं। उस पर भारत विरोधी और भड़काऊ व फर्जी खबरें चलाने के लिए कार्रवाई की गई। वहीं, ‘चैनल खबर तेज’ जिसके 4,92,967 दर्शक हैं उस पर भी कार्रवाई की गई है। इसके बाद चैनल ‘ग्लोबल ट्रुथ’ समेत कई अन्य हैं।

अन्य यूट्यूब चैनलों में ‘न्यू ग्लोबल फैक्ट’ चैनल, ‘इनफॉरमेशन हब’, ‘फ्लैश हब’, ‘फैसल तरार स्पीकस’, ‘अपनी दुनिया टीवी’, ‘हकीकत की दुनिया’, ‘शहजाद अब्बास’, ‘मेरा पाकिस्तान विद साहब’, ‘खबर विद अहमद’, ‘एच आर टीवी’, ‘सबी काजमी’, ‘सच टीवी नेटवर्क’, ‘साकिब स्पीकस’, ‘सलमान हैदर ऑफिशियल’, ‘साजिदगोंडाल स्पीकस’, ‘मलीहा हाशमी’, ‘उम्रदराज गोंडल’, ‘खोज टीवी’, ‘खोज टीवी- 2.0’, ‘कवर प्वाइंट’, ‘जुनैद फिल्क्स’ ‘नेशनल स्टूडियो’, ‘इनफॉर्मेटिव वर्ल्ड’ समेत अन्य हैं।

मंत्रालय ने इन पर परोस जा रहे कंटेेंट को भी सार्वजनिक किया है। इससे पहले बुधवार को सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा था कि भारत विरोधी सामग्री का प्रचार करने वाली वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा था ऐसे बीस खातों का पता चला है जो कि भारत विरोधी सामग्री का प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने कहा भ्रम की स्थिति को फैलाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसे किसी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Exit mobile version