हरियाणा के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले इन विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, क्या है विभाग का प्लान? देखें

हिसार : हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पहली से छठी कक्षा के बच्चों के लिए कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसका जिला स्तर पर 14 से 16 मार्च को आयोजन करवाया जाएगा। इस टैलेंट सर्च प्रतियोगिता में बच्चों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका है। इसके बाद राज्य स्तर पर 21 से 24 मार्च को प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिला स्तर पर विजेता छात्र राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। इसके लिए विजेता छात्र को इनाम राशि भी दी जाती है। एक तरह से प्रतिभा खोज कार्यक्रम है। इसमें विजुयल से लेकर लोक नृत्य शामिल है। यह प्रतियोगिता आनलाइन ही होगी।

बच्चों को संबंधित कला की वीडियो बनाकर साइट पर अपलोड करनी होगी। प्रत्येक ब्लाक से एक लड़का व एक लड़की चुनी जाएगी। जिला स्तर पर नौ ब्लाक से हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों में से लड़का-लड़की में से एक-एक प्रतिभागी चुना जाएगा। वहीं आगे राज्य स्तर पर हिस्सा लेंगे। पहले स्कूल स्तर पर विजेता प्रतिभागी ही ब्लाक में विजेता बने है। जिला स्तर प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को डीपीसी कार्यलय में बुलाया जाएगा।

यह है कला व सांस्कृतिक कार्यक्रम

लोक नृत्य – चार से छह मिनट

विजुअल कला – आठ से दस मिनट

थिएटर-मिमिक्री – आठ से दस मिनट

माइम – आठ से दस मिनट

मानोएक्टिंग – आठ से दस मिनट

क्लासिकल डांस – चार से छह मिनट

वाकल म्यूजिक ट्रेडिशनल फाक – चार से छह मिनट

वाकल म्यूजिक क्लासिकल – चार से छह मिनट

परीक्षाएं भी होगी आयोजित

एक तरफ छठी से आठवीं कक्षा की 15 मार्च से परीक्षाएं भी आयोजित होनी है। दूसरी तरफ बच्चों के सामने कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने का मौका है। परीक्षा के बीच बच्चे कैसे प्रतियोगिता की तैयारी कर पाएंगे। इससे बच्चों की परीक्षा की तैयारी भी प्रभावित हो सकती है। एक तरह से हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद का प्रतियोगिता आयोजित करवाना ठीक नहीं है।

—–14 से 16 मार्च को टैलेंट सर्च प्रतियोगिता आयोजित होगी। छात्र को कला एवं सांस्कृतिक का एक वीडियो बनाना होगा। इसमें छात्र को अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका है।

सुरेंद्र सिंह कैरो, एपीसी।

Exit mobile version