प्रापर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ें, पाएं ये लाभ

यमुनानगर : यमुनानगर नगर निगम ने क्षेत्र की 1 लाख 78 हजार प्रापर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है. शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से सभी नगर निगम व नगर पालिका व नगर परिषदों को पत्र जारी कर अपने क्षेत्रों की प्रापर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने के आदेश जारी किए हैं. नगर निगम कर्मचारी व सक्षम युवाओं के माध्यम से निगम ने घर-घर जाकर प्रोपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है.

ये सभी टीमें हर वार्ड की हर कालोनी व मोहल्ले में घर-घर जाकर लोगों की प्रापर्टी आइडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने का काम कर रहीं हैं. शहरवासी डोर टू डोर आने वाले निगम कर्मी व सक्षम कर्मी को अपनी प्रापर्टी आईडी नंबर, परिवार पहचान पत्र, बिजली का बिल व आधार कार्ड दिखाए, ताकि उनकी प्रापर्टी आईडी परिवार पहचान पत्र से जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की जा सकें. मेयर मदन चौहान ने शहरवासियों से घर आने वाले निगम व सक्षम कर्मियों का सहयोग की अपील की.

यें होंगे फायदे

 प्रोपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने पर विभाग के पास दुरस्त रिकॉर्ड रहेगा. इसके अलावा फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने के फर्जीवाड़े पर भी अंकुश लगेगा.

परिवार पहचान पत्र से प्रोपर्टी आईडी लिंक होने पर संपत्ति के असली मालिक की पहचान करने में आसानी होगी. रिकॉर्ड होने से व्यक्ति की प्रोपर्टी की जानकारी विभाग के पास रहेगी.

 फर्जीवाड़े से किसी अन्य व्यक्ति के नाम प्रोपर्टी करने की घटनाओं पर अंकुश लगेगा. इससे प्रोपर्टी संबंधित विवाद व समस्याओं की संभावना भी खत्म होगी.

नही होंगे प्रोपर्टी विवाद

मेयर मदन चौहान ने बताया कि मनोहर सरकार ने पूरे राज्य में प्रोपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोड़ने का बेहद ही सराहनीय कार्य शुरू किया है. इससे शहरी स्थानीय निकाय के सभी निगमों व पालिकाओं के पास प्रॉपर्टी का सही व सटीक डाटा उपलब्ध रहेगा. इसके अलावा प्रापर्टी संबंधी विवादों पर रोक लगेगी और असेसमेंट में नाम दुरुस्त हो जाएगा

Exit mobile version