टीवी इंडस्ट्री में ‘गठबंधन’: सोनी और जी ने दिया एक दूसरे को समर्थन, दोनों के चैनल होंगे मिक्स, बनेगा सबसे बड़ा TV नेटवर्क

डेस्क : जी और सोनी टीवी Zee and Sony टीवी आपस में मर्ज हो रहे हैं। ये भारतीय टीवी मनोरंजन उद्योग Indian TV Entertainment इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव है। अभी तक 60 चैनल्स के साथ स्टार नेटवर्क star network भारत का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क TV network है। अब सोनी और जी के साथ मिलने से 75 चैनल्स के साथ सबसे बड़ा नेटवर्क largest network बन रहा है।

हालांकि टीवी उद्योग में असली रेस टीआरपी TRP की है, जहां अब भी स्टार और कलर्स star and colors इन दोनों से बहुत आगे हैं। दूसरी ओर ओटीटी OTT में रेस तेज हो सकती है क्योंकि वहां जी-5 और सोनी LIV साथ मिलकर एक तरफ नेटफ्लिक्स netflix तो दूसरी ओर अमेजन प्राइम Amazon Prime को सब्सक्राइबर नंबर, बंडल पैकेज और कंटेंट के मामले में चुनौती देंगे।

जी एंटरटेनमेंट Zee Entertainment के भारत में 49 चैनल हैं। दुनियाभर में इसके चैनल की संख्या 100 से ज्यादा है। वहीं, Sony के 26 चैनल भारत में हैं, दुनिया में 31 चैनल हैं। नए Network का क्या नाम रहेगा, क्या लोगो रहेगा, कितने Channel रहेंगे, यह सब आने वाले 90 दिनों में तय होगा। आधिकारिक घोषणा के अनुसार इतना तो तय है कि दोनों के नेटवर्क, प्रोग्रामिंग ऑपरेशंस, डिजिटल एसेट्स और प्रोग्राम लाइब्रेरी मर्ज हो जाएंगे।

TRP गेम में ये है टॉप 10 का खेल

टीआरपी TRP में टॉप 10 शो में कुल 16 शो थे। इसमें जी के ‘कुंडली भाग्य’ और ‘कुमकुम भाग्य’ हैं। वहीं सोनी के ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, ‘सुपर डांसर चैप्टर 4’ और ‘कपिल शर्मा शो’ शामिल हैं।

TRP Chart में टॉप पर Star Plus के तीन शो हैं, ‘अनुपमा’, ‘गुम है किसी के प्यार में’ और ‘इमली’। इसके बाद चौथे स्थान पर कलर्स का ‘उदारियां’ है। फिर स्टार के ‘ये हैं चाहतें’ और कलर्स के ‘खतरों के खिलाड़ी’ का क्रम है। इसके बाद जी के ‘कुंडली भाग्य’ का नंबर आता है।

Exit mobile version