भिवानी में बुलाया जा रहा छोटे बच्चों को भी स्कूल, उड़ाई जा रही है सरकारी नियमों की धज्जियां

भिवानी : भिवानी में आज से स्कूल खोल दिए गए हैं, लेकिन यह स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ही फिलहाल खोले गए हैं. लेकिन कुछ स्कूलों के द्वारा छोटी कक्षाओं के विद्यार्थियों को सरकार द्वारा जारी आदेशों को ताक पर रखकर स्कूलों में बुलाया जा रहा है. इतना ही नहीं, स्कूलों द्वारा इन छोटी कक्षा के बच्चों को बिना यूनिफार्म के ही स्कूल में बुलाया जा रहा है, ताकि आते-जाते समय इन बच्चों के बारे में यह पता न लग पाए कि ये विद्यार्थी स्कूल से आ जा रहे हैं.


मुंह पर नहीं होता मास्क भी

हालांकि सरकार ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ही फिलहाल स्कूल में बुलाया है. उसके बाद छठी से आठवीं तक के बच्चों को 23 जुलाई से स्कूलों में प्रवेश की अनुमति मिल जाएगी. लेकिन बाकी कक्षाओं के विद्यार्थी भी स्कूलों में पहुंच रहे हैं और वह भी बिना मास्क लगाए, जो कि उन विद्यार्थियों के लिए कितना घातक सिद्ध हो सकता है, इस बात का अनुमान भली-भांति लगाया जा सकता है. ऐसे विद्यार्थियों को बिना मास्क लगाए स्कूल में जाते हुए देखा जा सकता है.

कई दिन से चल रहा है यह गड़बड़झाला

ऐसी भी जानकारियां मिल रही हैं कि हरियाणा सरकार द्वारा जबसे विद्यालयों को खोलने की अधिसूचना जारी की गई थी तभी से कई स्कूल अपने स्तर पर ही विद्यार्थियों को स्कूलों में बुला रहे थे. जबकि सरकार द्वारा सिर्फ 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को, वह भी 16 जुलाई से विद्यालय में आने की अनुमति दी गई थी. लेकिन कुछ चुनिंदा विद्यालयों द्वारा इस नियम की अवहेलना की जा रही थी.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी को हल्के में लेना किस प्रकार घातक सिद्ध हो सकता है यह नजारा हम पहले भी देख चुके हैं और अब जबकि कोरोना की तीसरी लहर संभावित है ऐसे में बच्चों के प्रति विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत है. क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए विशेष खतरा बताया जा रहा है. सरकार ने फिलहाल पांचवी तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल में आने की अनुमति नहीं दी है. ऐसे में यदि नियमों को ना मानकर छोटी कक्षाओं के विद्यार्थी अगर विद्यालय जाते हैं तो इसके गंभीर परिणाम साबित हो सकते हैं.

Exit mobile version