गर्मी से निपटने को बिजली निगम ने कसी कमर, तैयार किया ये प्लान

चंडीगढ़ : हरियाणा में आने वाले गर्मी के सीजन को लेकर हरियाणा बिजली निगम के आला-अफसरों ने अभी से कोयले की आपूर्ति बिजली आपूर्ति सुचारू रखने, सभी पावर स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ मेंटेनेंस और चुनौतीपूर्ण मौसम में कामकाज को लेकर अभी से शुरुआत कर दी है। इस संबंध में हरियाणा बिजली निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने गर्मी के सीजन को लेकर अधिकारियों के साथ दो मैराथन मीटिंग लेकर साफ कर दिया है कि इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आए और बिजली की आपूर्ति डिमांड के हिसाब से से हर सूरत में पूरी की जाए।

पिछले सीजन में मई-जून की गर्मी और पीक डिमांड के दौरान की गई आपूर्ति से ज्यादा बिजली इस बार प्रदेश के लिए उपलब्ध रहेगी। दो बैठकों के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बिजली निगमों के एमडी और तकनीकी अफसरों के साथ में बैठक लेकर उनकी तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि वह तय समय सीमा तक बिजली स्टेशनों क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ उपकरणों के रखरखाव और कोई लेकर आपूर्ति पर किसी प्रकार से मौसम का प्रभाव नहीं हो इस प्रकार की व्यवस्था करें।

आंकड़ों पर गौर करें, तो 2021-22 तक 220 सब स्टेशन जनवरी तक तैयार किए गए हैं। इसमें 11,220 केवीए के नए इंस्टाल किए गए हैं। इसके अलावा 13 केवीए के 36 सब स्टेशनों में सुधार कर उनकी क्षमता बढ़ाई गई है। इसी तरह से 66 केवीए के तीन नए स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा 26 की क्षमता को बढ़ानेका काम भी किया गया है। पांच नए और 73 सब स्टेशनों की एचवीपीएनएल (हरियाणा उत्तरी हरियाणा निगम) ने क्षमता बढ़ा दी है। दिसंबर 2021 से दिसंबर 22 तक उत्तरी हरियाणा निगम ने 33 केवीए के 26 स्थापित किए गए हैं इसके अलावा 9 की क्षमता बढ़ाई गई है।

उधर, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने भी 33 केवीए के 17 नए सब स्टेशन स्थापित किए हैं, इसके अलावा 8 की क्षमता बढ़ाने का काम किया है। इसी तरह से 43 नए स्थापित किए गए और 17 पुरानों की क्षमता बढ़ाने व सुधार का काम किया गया है।

कमी नहीं होंगे देंगे: पीके दास

विभागीय एसीएस पीके दास ने अधिकारियों को कोयले की आपूर्ति को लेकर भी पिछले साल की घटना से सबक लेकर इस साल तैयारी रखने को कहा है ताकि मौसम चुनौतीपूर्ण होने अथवा आपूर्ति प्रभावित होने की स्थिति में किसी प्लांट पर कोई असर नहीं हो, उन्होंने तय समय सीमा के अंदर सारा कुछ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

 

Exit mobile version