हरियाणा में पेंशन ने बढ़ाई बुजुर्गों की टेंशन, नियमों से परेशान बुजुर्ग खा रहे धक्‍के, जानें क्‍या हैं अब नए नियम

यमुनानगर : बुढ़ापा पेंशन पाने की आस में घूम रहे बुजुर्गों की परेशानियां दूर नहीं हो रही है। मंगलवार को जहां समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में बुजुर्गों को मेडिकल के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ा। अब बुधवार को मेडिकल से संबंधित दस्तावेजों पर साइन कराने व फीस जमा कराने के लिए सिविल अस्पताल में लाइन में लगना पड़ा। यहां पर भी बुजुर्गाें की सुबह से लाइन लगनी शुरू हो गई थी। कई घंटे तक इंतजार करने के बाद उन्हें दस्तावेज मिले। इन दस्तावेजों को वैरिफाई कराने के लिए डाक्टरों के चक्कर काटने पड़े। परेशानी को देखते हुए कई बुजुर्गाें ने यहां तक कह दिया कि ऐसी पेंशन से अच्छा तो घर पर ही ठीक हैं।

आयु दस्तावेज के लिए बुजुर्गों को उठाने होगे ये कदम

जिन बुजुर्गाें के पास अपनी आयु का दस्तावेज नहीं है। उन्हें मेडिकल कराना पड़ता है। इसके लिए ही मंगलवार को बुजुर्गाें को सेक्टर 17 स्थित समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में बुलाया गया था। यहां पर सुबह चार बजे से बुजुर्गाें की लाइन लग गई थी। चिकित्सकों की टीम ने जांच की। देर शाम तक जांच का कार्य चलता रहा। यहां से जांच कराने के बाद इन बुजुर्गाें को सिविल अस्पताल में प्रमाण पत्र के लिए 100 रुपये की फीस जमा कराने के लिए जाना पड़ा। इसके बाद उनके फार्म को चिकित्सकों द्वारा वैरिफाई किया गया। जो बुजुर्ग मंगलवार को दस्तावेज तैयार नहीं करा सके। वह बुधवार को सिविल अस्पताल में पहुंचे थे।

सिविल अस्पताल में लगी रही भीड़

सिविल अस्पताल में प्रमाण पत्र की फीस जमा कराने के लिए सुबह आठ बजे ही बुजुर्ग पहुंचान शुरू हो गए थे। उनसे फीस लेकर पर्ची दी जा रही थी। फीस जमा कराने के लिए लंबी लाइन लगी हुई थी। कुछ पर्ची लेकर फार्म वापस मिलने का इंतजार कर रहे थे। हमीदा निवासी जुलफान ने बताया कि वह सुबह आठ बजे आ गया था। अब 12 बज चुके हैं, लेकिन अभी तक अंदर से फार्म नहीं मिला है। अंदर से कर्मियों ने कहा है कि वह आवाज देकर बुलाएंगे। बस इसी इंतजार में बैठे हैं। यही हालात अन्य बुजुर्गाें के थे। कुछ बीमार बुजुर्ग भी आए हुए थे। उनके साथ तीमारदार आए हुए थे।

Exit mobile version