हजारों राशन कार्ड धारकों की फैमिली आईडी में डिटेल सही नहीं, नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ, विभाग ने जारी की लिस्ट

अम्बाला : हरियाणा सरकार द्वारा हजारों राशन कार्ड धारकों की फैमिली आईडी में डिटेल सही दर्ज न करवाए जाने की जानकारी साँझा की गई है। गौरतलब है कि सरकार ने सभी बीपीएल तथा एएवाई कार्डधारकों को सब्सिडी राशि देने का निर्णय लिया था जिसके तहत सरसों के तेल की एवज में 250 रुपए प्रति महीने की दर से राशि देने का निर्णय लिया था।

सरकार की इसी योजना के तहत कुछ बीपीएल तथा एएवाई कार्डधारकों के खाते में राशि जारी की जा चुकी है। यह राशि जून की सब्सिडी के तौर पर भेजी गई है। परंतु अकेले अम्बाला के 36,0516 लाभार्थियों के बैंक खाता संख्या उनकी फैमिली आईडी में दुरुस्त न होने के कारण उनकी सब्सिडी राशि उनके बैंक खाता में नहीं डाली जा सकी।

राशन डिपो पर भेज दी गई है लिस्ट

जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियंत्रक राजेश्वर मुदगिल ने बताया कि जिन बीपीएल तथा एएवाई कार्डधारकों जिनके बैंक खतों में उनकी फैमिली आईडी में सही प्रकार से दर्ज नहीं करवाई गई हैअथवा दर्ज ही नहीं है, उनकी सूची राशन डिपो कार्य-स्थल पर पर लगवा दी गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने द्वारा कहा गया है कि जिला के प्रत्येक बीपीएल तथा एएवाई राशन कार्ड धारक अपने राशन डिपो पर जाकर सूची में अपनी डिटेल चेक करें।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने द्वारा सलाह दी गई है की जिस भी कार्डधारक का नाम उस सूची में पाया जाता है या किसी भी कार्डधारक की जाति व फिजिकल हैंडीकैप्ड स्टेटस फैमिली आईडी में गलत है तो उसे उस अनियमितता को ठीक करवा लेना चाहिए। ऐसे उपभोक्ता को तुरंत अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र में जाकर सभी जानकारियों को दुरुस्त करवा लेना चाहिए।

जिन उपभोक्ताओं के खातों में कमियां हैं उन्हें अपनी फैमिली आईडी में अपना बैंक खाता नंबर व अन्य डिटेल सही करवा लेना चाहिए। इसके अतिरिक्त कार्डधारक स्वयं भी फैमिली आईडी में रजिस्टर्ड मोबाइल के माध्यम से meraparivar.haryana.gov.in portal पर जाकर अपनी फैमिली आईडी में उक्त जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

Exit mobile version