Admission 2021 : विभाग द्वारा एडमिशन रिजेक्ट होने पर भेजे जा रहे फोन पर मैसेज, बस ध्यान रखे इस बात का

पानीपत : हरियाणा के कॉलेजों में स्नातक की कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन इसमें आ रही दिक्कतें बुधवार सुबह ठीक हो गई। काफी दिनों से इन में समस्या आ रही थी। पिछले दो दिनों से फैमिली कार्ड से एड्रेस फेच नहीं हो पा रहा था, जिससे विद्यार्थियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इसके अलावा ओटीपी पहुंचने में भी दिक्कतें आ रही थी। लगभग 10 मिनट के बाद ओटीपी विद्यार्थियों के मोबाइल पर पहुंच रहे थे। इसे लेकर कॉलेज प्रबंधन ने विभाग को मंगलवार को अवगत करा दिया था।

पानीपत. नए सत्र के एडमिशन के लिए आर्य काॅलेज में उपस्थित छात्र-छात्राएं। - Dainik Bhaskar

आवेदन रद्द हुआ तो आएगा मैसेज वहीं विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए विभाग द्वारा अब पोर्टल पर एक और विकल्प जोड़ दिया गया है इसके तहत यदि विद्यार्थी का किसी भी प्रकार से वजह से आवेदन रद्द होता है तो विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर मैसेज द्वारा सूचित किया जाएगा। बता दें कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने 16 अगस्त से यूजी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी थी जिसे अब की बार भी ऑनलाइन ही करवाया जा रहा है।

बुधवार को विभाग द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम शुरू कर दिया गया है। यदि किसी विद्यार्थी के डाक्यूमेंट्स में कोई कमी पाई जाती है या आवेदन में कोई त्रुटि रहती है तो उक्त विद्यार्थी के रजिस्टर्ड फोन नंबर पर विभाग द्वारा मैसेज भेज दिया जाएगा। उसका कारण भी उस मैसेज के अंदर बता दिया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी को 48 घंटे का समय दिया जाएगा। विद्यार्थी अपनी लॉगिन आईडी खोल कर उस त्रुटि को दूर कर पाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि वह फॉर्म भरने के बाद अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर या ईमेल आईडी पर प्रतिदिन मैसेज को चेक करते रहें।

फीस न भर पाने की सूरत में कैंसिल होगा एडमिशन किसी भी विद्यार्थी का नाम यदि पहली मेरिट लिस्ट में आता है और 6 सितंबर तक विद्यार्थी फीस नहीं भरता है तो उसका एडमिशन कैंसिल माना जाएगा। उसे दूसरी मेरिट लिस्ट में भी स्थान नहीं दिया जाएगा। इसी प्रकार किसी विद्यार्थी का दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आता है और वह 11 सितंबर तक नहीं भरता है तो उसका एडमिशन कैंसिल माना जाएगा।

Exit mobile version