अगले महीने से शुरू हो सकता है बच्चों का वैक्सीनेशन-Corona 3rd Wave के लिए अहम-स्वास्थय मंत्री

नई दिल्ली : Corona 3rd Wave अभी हाल-फिलहाल में ही मंगलवार को संसद में बीजेपी की पार्लियामेंट्री बैठक हुई थी. जिसमें नरेंद्र मोदी भी शामिल थे. आपको बता दें कि उस मीटिंग में केंद्रीय स्वास्थय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन अगस्त तक आने की सम्भावना है. कोरोना की तीसरी लहर Corona 3rd Wave की खबरो के बीच ये राहत भारी खबर आयी है. अगस्त में बच्चों के लिए भी वैक्सीन आ सकती है.

इससे पहले AAIMS के चीफ डॉक्टर रणदीप गुलेरिया से बात करने पर पता चला था कि बच्चों की Vaxin को सितम्बर तक मंजूरी मिलेगी. उन्होंने बताया था कि भारत बायोटेक की Covaxin और जायडस कैडिला का ट्रायल अभी बच्चों पर चल रहा है. जायडस कैडिला ने अपने ट्रायल पूरे कर लिए हैं. इनके नतीजे सितम्बर तक आ सकेंगे.

उन्होंने ये भी कहा था कि अभी हम जायडस कैडिला के इमरजेंसी अथॉरिजेशन का इंतजार कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि America से आयी वैक्सीन फाईज़र को FDA ने अप्रूव कर दिया है.

एक्सपर्टस ने भी इस बात पर अपनी सहानुभूति जताई है कि बच्चों को तीसरी लहर के आने के इन खबरो के बीच जल्द से जल्द वैक्सीन लगना काफी जरूरी है. तीसरी लहर के बीच स्कूल भी खोल दिए गए हैं. ऐसे में ये अत्यंत आवश्यक हो जाता है कि बच्चों को जल्द वैक्सीन लगाई जाये.

आखिर क्यों है भारत में बच्चों का वैक्सीनेशन सबसे जरूरी

भारत जैसी घनी आबादी वाले देश में तो बच्चों को वैक्सीनेटेड करना काफी जरूरी है. क्योंकि पाया गया था कि कोरोना की पहली लहर में मुंबई में बच्चों के संक्रमण के जितने मामले थे, दूसरी लहर में उससे काफी ज्यादा बच्चे संक्रमित हुए और तीसरी लहर में ये संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है. आपको बता दें कि अब तक हमारे देश में कोरोना की 42 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है. सरकार ने दिसंबर के अंत तक सभी युवाओं को वैक्सीनेटेड कर देने का लक्ष्य रखा है. हालांकि अभी ये तय नहीं किया गया है कि बच्चों को लिए कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी.

Exit mobile version