हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार का कड़ा कदम, हाथ में बांधने होगी विशेष घड़ी

गुरुग्राम: कार्यालयों में अपनी उपस्थिति को लेकर अब सरकारी कर्मचारी गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे। अंगूठे के नकली निशान बनवा कर बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगवाने वाले कर्मचारी अब नहीं बच सकेंगे। सीएम मनोहर लाल ने शनिवार को कहा कि उपस्थिति के लिए कर्मचारियों को जीपीएस आधारित स्मार्ट वाच दी जाएगी।

सीएम बोले-बायोमेट्रिक का भी लोगों ने निकाल लिया है तोड़

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोहना के सरमथला में आयोजित विकास रैली में कहा कि सरकारी कर्मचारी उपस्थिति दर्ज कराने में गड़बड़ी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले एक ही दिन में 7 दिन की हाजिरी लगा दी जाती थी। इसको देखते हुए बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था लागू की गई लेकिन उसका भी लोगों ने तोड़ खोज लिया है। अंगूठे के नकली निशान या मुहर बनवा कर किसी और के माध्यम से अपनी हाजिरी लगवा देते हैं। इसे देखते हुए सरकारी कर्मचारियों को जीपीएस आधारित स्मार्ट वॉच दी जाएगी।

इससे कर्मचारियों की रियल टाइम लोकेशन मिलती रहेगी। उपस्थिति को लेकर सरकारी मुलाजिम गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए जीपीएस आधारित वाच को पहनना अनिवार्य किया जाएगा।

5 साल के दौरान सोहना में हुए 288 करोड़ के विकास कार्य

सीएम ने कहा कि पिछले 5 साल में सोहना में कुल 288 करोड़ के विकास कार्य किए गए हैं। हालांकि, उन्होंने माना कि कोरोना के कारण विकास कार्य प्रभावित हुए हैं और 2020 से अब तक केवल वह पांच विधानसभा क्षेत्रों में जा पाए हैं लेकिन इस काम की शुरुआत फिर से सोहना से हो गई है।

सीधे चंडीगढ़ जा सकेंगे

सीएम ने कहा कि रोड और रेल का सोहना में नेटवर्क तैयार हो रहा है। केएमपी व ऑर्बिटल रेलवे कॉरिडोर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा
कि इसके जरिए लोग सीधे चंडीगढ़ व अन्य जगहों पर जा सकेंगे। इस क्रम में उन्होंने दिल्ली मुंबई कॉरिडोर, रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटेड एक्सप्रेस वे और गुरुग्राम अलवर रोड का भी उल्लेख किया।

Exit mobile version