दिन में उमस रात को झमाझम बारिश, आज और कल दोबारा मेहरबान होंगे इंद्रदेव, होगी बारिश

हिसार : कल का दिन उमस भरा रहा लेकिन रात को हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई. हिसार में मंगलवार को भी बारिश हुई. हिसार जिले के आउटर में तेज बारिश तो शहर में हल्की बारिश दर्ज की गई. बुधवार को दिन भर धूप खिली रही, जिससे बनी उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया, लेकिन देर रात हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले 2 दिनों में भी बारिश होगी हिसार में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

25 जुलाई के बाद मानसून फिर आएगा फॉर्म में

बता दे हरियाणा में मानसून ने 13 जून को दस्तक दी थी, फिर एक माह तक बारिश बहुत ही कम हुई. 1 जुलाई से बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम चल रहा था, लेकिन 17 जुलाई तक यह कमी 80% तक पहुंच गई. अब 3 दिन में बहुत तेज बारिश होने से हरियाणा में 19 दिन बाद कोटा प्लस में आ गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 22 से 23 जुलाई के बीच तेज हवाओं और गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 25 जुलाई से मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होंगी और तेज बारिश होने की संभावना है.

3 दिनों में सामान्य से कम बारिश

मानसून सीजन में औसतन 460 मिलीमीटर बारिश सामान्य मानी जाती है. प्रदेश में ऐसे 9 जिले हैं जहां पर 200 मिलीमीटर से भी अधिक बारिश हुई है. गुरुग्राम, झज्जर, जींद, करनाल, रेवाड़ी और सोनीपत में मानसून का कोटा पूरा हो चुका है. तीन जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है. इन जिलों में यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला शामिल है.

Exit mobile version