Weather News Today : देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आज का मौसम पूर्वानुमान

नई दिल्ली : Weather News Today : देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। चैन्नई में लगातार बारिश की वजह से जन जीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त है। यहां पर स्कूलों को भी बंद किया गया है वहीं रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर लगातार टीमें लगी हुई है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्‍न दबाव का असर अब कई राज्‍यों में दिखाई पड़ने लगा है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक जिस तरह के हालात दिखाई पड़ रहे हैं, उसे देखने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि निम्‍न दबाव बहुत जल्‍द दबाव वाले क्षेत्र में तब्‍दील हो जाएगा और कई राज्‍यों में भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु (Tamil Nadu) और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। चेन्‍नई (Chennai) में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश में कई क्षेत्रों में कमी देखने को मिली है, लेकिन तमिलनाडु के नागपट्टिनम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जैसे क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक ट्रफ रेखा तमिलनाडु तट से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। इसका असर अब मौसम पर दिखाई दे रहा है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के अंदर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्व और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। यह आज शाम तक एक दबाव के रूप में केंद्रित हो सकता है और उत्तरी तमिलनाडु तट की ओर बढ़ जाएगा।

ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से लेकर मन्नार की खाड़ी तक फैली हुई है। 13 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और यह धीरे-धीरे तेज होते हुए पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के तटीय इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है। आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।  दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ भारत के गंगा के मैदानी इलाकों का वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु के तटीय भागों और इससे सटे दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है।

Exit mobile version