Weather Update Today : हरियाणा में ठंड की दस्तक, इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, देखें मौसम पूर्वानुमान

नई दिल्ली : Weather Update Today : भारत में सर्दियां लगभग दस्तक दे चुकी हैं और फिर भी कई दक्षिणी हिस्सों में बारिश लगातार जारी है, यहां तक कि लोगों की मौत भी हो रही है। केरल में भूस्खलन (Landslide) जैसी बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से में पड़ने वाले बेंगलुरु में भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग India Meteorological Department() के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों के लिए सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट (Rain Alert)  जारी किया गया है।

अगले पांच दिनों तक तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में होगी भारी बारिश
नवीनतम आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों तक तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश (Heavy Rain) जारी रहेगी। इस बीच, गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण में आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।
इस बीच, गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण के अलावा सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गरज के साथ और आकाशीय बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ 18 नवंबर से भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों पर प्रभाव डाल सकता है। इस समय भारत में दो कम दबाव के क्षेत्र और दो चक्रवाती सर्कुलेशन मौजूद हैं।

एक निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर स्थित है, जिसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 नवंबर को दक्षिण आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु के तटों से सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 24 घंटों में यह गहरे निम्न दबाव में बदल सकता है। इसके 18 नवंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

कर्नाटक तट के पास पूर्वी केंद्र अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक बढ़ रहा है और इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और बाद के 48 घंटों में यह गहरे निम्न दबाव में बदल सकता है।

एक ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र से लेकर कर्नाटक रायलसीमा और तेलंगाना होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है।

18 नवंबर से पश्चिमी हिमालय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ को स्थानों पर भारी बारिश हुई।
  • लक्षद्वीप, तमिलनाडु और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
  • दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

  • अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • लक्षद्वीप, तेलंगाना के शेष हिस्सों, दक्षिण कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • दक्षिण ओडिशा, दक्षिण और दक्षिण पूर्व गुजरात और गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।
Exit mobile version