Chances Of Rain Today, हरियाणा के इन इलाकों में अगले 3 घंटों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

भिवानी : हरियाणा के कई इलाकों में आने वाले 2-3 घंटों में बारिश का अनुमान बताया जा रहा है मौसम विभाग की माने तो हरियाणा में मानसून का आगमन हो गया है जिसके चलते बारिश देखी जा सकती है.यदि मौसम विभाग का अनुमान सही रहता है तो आगे आने वाले 2 से 3 घंटों में लोगों को तब गर्मी से राहत जरूर मिल जाएगी.

 


इस बारे में बताते हुए हिसार स्थित मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन लाल खिचड़ ने बताया कि मानसूनी हवाएं उत्तर प्रदेश की तरफ से एनसीआर के जिलों की तरफ बढ़ रही है और यह दक्षिण हरियाणा में तेज बारिश आने वाली है अगले दो-तीन घंटों में तेज हवाओं के साथ और बारिश होने की संभावना बताई जा रही है पश्चिमी हरियाणा के जिलों में भी आज देर रात और कल बारिश होने की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1जून से 10 जुलाई तक 58 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है, जो सामान्य बारिश (87.4 मिलीमीटर) से 34 प्रतिशत कम दर्ज हुई है. परन्तु 9 जुलाई रात्रि से मॉनसून टर्फ रेखा हिमालय की तलहटियों से दक्षिण की ओर नीचे आनी शुरू हो गई है तथा पुरवाई हवाएँ चलने से मानसूनी हवायों को आगे बढ़ने के लिए अनुकल परिस्तिथयाँ बन रही है. 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाब का क्षेत्र बनने से उत्तर पाश्चिमी भारत विशेषकर हरियाणा में मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना बन रही है, जिससे अगले तीन-चार दिनों में राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा बताया गया कि हरियाणा राज्य के उत्तरी क्षेत्रों में 11 जुलाई को ज्यादातर जिलों में तथा पाश्चिमी व दक्षिणी क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. परन्तु 12 जुलाई से मानसून की सक्रियता और बढ़ने से राज्य के सभी क्षेत्रों में हवाएं व गरज-चमक के साथ 15 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

Exit mobile version