Chance Of Rain Today मौसम विभाग का अलर्ट जारी | हरियाणा के इन इलाकों में शुरू होने वाली है झमाझम बारिश

हिसार : (Chance Of Rain Today) मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया जिसके अनुसार हरियाणा में 26 जून के बाद मौसम आमतौर पर खुश्क बने होने से राज्य में जल्द ही मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन हरियाणा वासियों के लिए राहत लेकर आने वाले हैं क्योंकि मौसम विभाग ने अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1जून से 10 जुलाई तक 58 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है, जो सामान्य बारिश (87.4 मिलीमीटर) से 34 प्रतिशत कम दर्ज हुई है. परन्तु 9 जुलाई रात्रि से मॉनसून टर्फ रेखा हिमालय की तलहटियों से दक्षिण की ओर नीचे आनी शुरू हो गई है तथा पुरवाई हवाएँ चलने से मानसूनी हवायों को आगे बढ़ने के लिए अनुकल परिस्तिथयाँ बन रही है. 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाब का क्षेत्र बनने से उत्तर पाश्चिमी भारत विशेषकर हरियाणा में मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना बन रही है, जिससे अगले तीन-चार दिनों में राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा बताया गया कि हरियाणा राज्य के उत्तरी क्षेत्रों में 11 जुलाई को ज्यादातर जिलों में तथा पाश्चिमी व दक्षिणी क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. परन्तु 12 जुलाई से मानसून की सक्रियता और बढ़ने से राज्य के सभी क्षेत्रों में हवाएं व गरज-चमक के साथ 15 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

Exit mobile version