Omicron को लेकर केंद्र की राज्यों को चेतावनी कहा- वॉर रूम एक्टिव करें, जरूरत हो तो नाइट कर्फ्यू लगाएं

नई दिल्ली : ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 3 गुना तेजी से फैलता है। इसलिए जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें। मंगलवार शाम राज्यों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए। ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं। इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।

लेटर में नाइट कर्फ्यू और सख्त नियम लागू करने का सुझाव
यह लेटर हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की ओर से भेजा गया है। इसमें डेटा एनालिसिस पर जोर देते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है। लेटर में कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं। इनमें जरूरत होने पर नाइट कर्फ्यू, भीड़ जुटने पर रोक, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी पाबंदियों का जिक्र है। हॉस्पिटल में बेड, एंबुलेंस, ऑक्सीजन इक्विपमेंट और दवाओं के लिए इमरजेंसी फंड इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया गया है।

राज्यों से कहा- 100% वैक्सीनेशन का टारगेट जल्द पूरा करें
टेस्ट और सर्विलांस के लिए केंद्र ने डोर-टू-डोर केस सर्च, संक्रमितों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ओमिक्रॉन की पहचान के लिए ज्यादा सैंपल टेस्ट करने की बात कही है। राज्यों को 100% वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने में तेजी लाने के लिए भी कहा गया है।

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में 54-54 केस हैं। ओडिशा में मंगलवार को 2 नए संक्रमित मिले हैं।

देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 200 पार; महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा संक्रमित

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 मामलों की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में ओमिक्रॉन के 54-54 मामले मिले हैं। ओडिशा में आज 2 नए संक्रमित मिले हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटो में 5,356 कोरोना केस मिले हैं। वहीं ओमिक्रॉन के 77 पेशेंट्स ठीक हो चुके हैं।

गुजरात में ओमिक्रॉन की दहशत, 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ाया
गुजरात सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के 8 प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। कर्फ्यू का समय सुबह 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। इसमें अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ शामिल हैं।

आदेश के मुताबिक, रेस्तरां अपनी सीटिंग कैपिसिटी का केवल 75% ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, शादियों में 400 लोगों की सीमा तय की गई है। रविवार को राजकोट जिले में राज्य का पहला ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। गुजरात में फिलहाल 11 ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं।

Exit mobile version