पशुपालन व डेयरी के लिए मंत्रिमंडल ने जारी किया 9800 करोड़ का पैकेज, 10 करोड़ को होगा सीधा फायदा

भिवानी : बचपन से ही हम अपनी सामाजिक विज्ञान की किताबों में ये पढ़ते आ रहे है कि हमारे देश की आधी से भी ज्यादा जनसंख्या प्राथमिक क्रियाओ पर निर्भर है यानि की कृषि पर. लेकिन इसके बाद अगर कुछ है तो वह है डेयरी और पशुपालन. इससे भारत में भारी मात्रा में लोग अपनी आजीविका चला रहे है. इसको देखते हुए ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस क्षेत्र में 9800 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई है

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक मीटिंग हुई जिसमें ये फैसला लिया गया और इस राहत पैकेज को मंजूरी दी गई. इस पैकेज का लाभ लोगों तक राष्ट्रीय गोकुल योजना, राष्ट्रीय पशुधन मिशन, राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम आदि योजनाओं के जरिये पहुंचाया जायेगा. इससे कुल 10 करोड़ पशुपालको को फायदा होगा. आपको बता दें कि 9800 करोड़ में से 54 हज़ार 618 करोड़ का निवेश इस सेक्टर में किया जायेगा.

दूध के उत्पादन में होगी वृद्धि- डॉक्टर विजय सनसनवाल

डॉक्टर विजय सनसनवाल जोकि भिवानी के बवानीखेड़ा क्षेत्र के पशु चिकित्सक है उन्होंने कहा कि इस योजना से दूध के उत्पादन में वृद्धि के साथ ही पशुओ की नस्ल में भी सुधार होगा. इसके तहत 5 हज़ार 900 चिलिंग कूलर लगाए जायेंगे. इससे दूध का उत्पादन बढ़ने के कारण लगभग 8 लाख दूध विक्रेताओं को फायदा होगा.

पशुपालक फैसले से खुश

ग्रामीण क्षेत्र के पशुपालक इस फैसले से काफी संतुष्ट और खुश नज़र आ रहे है उनका कहना है कि इस तरह के फैसले से ग्रामीण पशुपालको को अपनी आय बढ़ाने का अवसर मिलेगा. जिससे उन्हे सीधा फायदा पहुंचेगा. इससे आय में भी वृद्धि होंगी और उनके जीवन के गुणवत्ता के स्तर में भी वृद्धि होंगी.

Exit mobile version