PM Garib Kalyan Anna Yojana: अब मार्च 2022 तक मुफ्त में मिलेगा अनाज, कैबिनेट का फैसला

PM Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2022 तक के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के विस्तार को मंजूरी दे दी है। यानी इस योजना के तहत मार्च 2022 तक लाभार्थियों को फ्री राशन मिलता रहेगा। बता दें कि ये जारी योजना 30 नवंबर को समाप्त होने वाली थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ अगले साल मार्च तक मिलता रहेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते साल मार्च के महीने में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना का मकसद कोरोना महामारी में गरीबों की सहायता करना है। इस योजाना को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन, बाद में इसकी अवधि को बढ़ाकर 30 नवंबर तक कर दिया था।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत पहचान किए गए 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को फ्री राशन देती है। राशन कार्डधारकों को प्रति महीने, परिवार के प्रतिएक सदस्य को पांच किलो (गेहूं-चावल) दिया जाता है।

इस योजना के तहत फ्री अनाज उसी राशन की दुकान पर मिलता है जहां पर राशन कार्ड से मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का उन्हें नहीं मिल रहा है जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं।

Exit mobile version