केवल 10 रुपये में खरीदें LED बल्ब, सरकार ने शुरु की खास योजना, जाने आवेदन प्रक्रिया

डेस्क : बिजली बचाने के लिए ज्यादातर घरों में एलईडी (LED) बल्ब का प्रयोग किया जाता है। लेकिन एलईडी बल्ब की कीमत पीले बल्ब से काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से गरीब परिवार एलईडी बल्ब खरीदने में असमर्थ है। लेकिन अब सरकार की एक खास योजना के तहत आप 10 रुपए में एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं।

पीएम

हम बात कर रहे हैं पीएम उजाला योजना की जिसके अंतर्गत देश भर के ग्रामीण इलाकों में मात्र 10 रूपये में एलईडी बल्ब वितरित किये जायेंगे। इस योजना की शुरुआत देश के ग्रामीण नागरिकों के लिए की गई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप केवल 10 रूपये में एलईडी बल्ब के लिए आवेदन कर सकेंगे।

उजाला योजना

सबसे पहले आपको बता दें कि पीएम उजाला योजना के अंतर्गत कोई भी सब्सिडी प्राप्त नहीं होती है।  प्रधानमंत्री एलईडी बल्ब योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीणों को बहुत ही सस्ती दर मात्र 10 रूपये में एलईडी बल्ब वितरित किये जा जाते है। साथ ही आपको तीन साल की वारंटी भी मिलती है।

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले बल्बों से पहले की तुलना में कम बिजली खर्च होगी । इस योजना के माध्यम से गांव में भी चारों और रोशनी होगी। देश के सभी ग्रामीण को इस योजना के तहत बल्ब वितरित किये जायेंगे।

एलईडी की खरीद

पीएम एलईडी योजना के लिए 70 लाख एलईडी 12 वाट और 30 लाख एलईडी 7 वाट वाले बल्ब खरीदे जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत आने वाली लागत का 50 प्रतिशत हिस्सा सीईएसएल और सीसका द्वारा वहन किया जायेगा।

जबकि बाकि 50 प्रतिशत लागत का हिस्सा कार्बन क्रेडिट, राजस्व और राष्ट्र निर्माण में हिस्सा लेने वाले अवसर से पैदा होगा। देश भर के प्रत्येक गाँव में मात्र 10 रूपये की कीमत पर एलईडी बल्ब बेचे जायेंगे।

आवेदन करने के लिए डाक्यूमेंट्स

जो उजाला योजना के लिआ आवेदन करना चाहता है उन्हे कुछ जरुरी दस्तावेज की जरुरत होगी। जिनमें शामिल है आवेदक का आधार कार्ड, पते का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर।

Exit mobile version