Bank Holyday : अगले 7 दिन में से 4 दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा लें जरूरी काम, देखें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली : Bank Holyday : यदि बैंक से जुड़ा आपको कोई जरूरी काम है तो उसे अभी निपटा लें, नहीं तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल आने वाले 7 दिनों में लगातार चार दिन बैंक बंद (Bank Holyday) रहने वाले हैं। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अगस्त 2021 के महीने के लिए छुट्टियों (Bank Holyday) की एक सूची जारी की गई थी, जिसमें कुल 15 छुट्टियां थीं।

हालांकि जैसे-जैसे कैलेंडर आगे बढ़ा छुट्टियां आ गईं और चली गईं, लेकिन इस महीने सिर्फ चार छुट्टियां बची हैं। इस महीने के अंतिम हफ्ते यानी कि 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंक बंद (Bank Close) रहने वाले हैं। हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) की सुविधा तथा एटीएम (ATM) की सुविधा चालू रहेगी। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा अलग-अलग राज्यों में वहां के स्थानीय त्योहारों के अनुसार बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays) जारी की जाती हैं और RBI द्वारा इस हफ्ते बैंकों में 4 दिन की छुट्टी बताई गई है। हालांकि ये छुट्टियां हर राज्य के बैंकों के लिए नहीं हैं।



30 अगस्त को कई शहरों में रहेंगे बैंक बंद : Bank Holyday

गौरतलब है कि 30 अगस्त 2021 को जन्माष्टमी/कृष्ण जयंती (Janmashtmi) है। इस कारण कई शहरों के बैंक बंद रहने वाले हैं, जिनमें चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू,कानपुर,लखनऊ,पटना, रायपुर, रांची, शिलोंग, शिमला,श्रीनगर,गंगतोक के बैंक शामिल हैं. इसके अलावा बात करेंगे 28 अगस्त को तो इस महीने के चौथे शनिवार होने के कारण इस दिन छुट्टी रहेगी। इसके अलावा रविवार के कारण 29 अगस्त की छुट्टी रहेगी और पूरे देश के बैंकों में इस दिन कामकाज बंद रहेगा। वहीं 31 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के चलते हैदराबाद के बैंकों में कामकाज बंद रहेंगे।

जाने किन शहरों में होंगे बैंक बंद

Exit mobile version