8वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री से की मुलाकात, बोर्ड नहीं लेगा परीक्षा-शिक्षा मंत्री ने दिया आश्वासन

रेवाडी : हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (Hayana Private स्कूल Association) के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान रामपाल यादव (Rampal Yadav) व जवाहर लाल दुहन (Jawahar Lal Duhan) की अगुवाई में चंडीगढ़ में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर (Kanwar Pal Gurjar) से उनके आवास पर मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल (delegation) ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana Education Board) द्वारा सीबीएसई (CBSE) और अन्य बोडीं के स्कूलों में आठवीं की परीक्षा (8th Exam) आयोजित करने के मुद्दे पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और अपना विरोध प्रकट किया।

रामपाल यादव ने बताया कि एक तरफ जहां केंद्र सरकार (Center Government) ने नई शिक्षा नीति (Education Policy) की घोषणा की है, जिसे हरियाणा में 2025 तक पूरी तरह लागू करने का आश्वासन दिया है, इसके तहत केवल 12वीं कक्षा में ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान है जबकि एक तरफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्कूलों में आठवीं की परीक्षा आयोजित करने की बात कह रहा है।

इसके लिए प्रदेश के सभी सीबीएसई स्कूल संचालकों में भारी आक्रोश है और सरकार से अपना विरोध दर्ज करने के लिए सब जिलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग कर आगे की रणनीति भी तैयार कर ली है। यादव ने यह भी कहा कि एक तरफ हरियाणा सरकार अपने 10वीं व 12वीं के राजकीय विद्यालयों (Government Schools) को सीबीएसई से संबद्धता दिलवा रही है। सीबीएसई व अन्य बोडी के विद्यालयों में आठवीं कक्षा की परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से आयोजित करवाना चाहती है जो कि गलत व अमान्य है।

कंवरपाल ने सदस्यों को सभी निजी स्कूलों के हितों का ध्यान रखने का दिया आश्वासन

यादव ने कहा कि इस मामले को लेकर शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि सीबीएसई व अन्य बोर्डों के स्कूलों में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा मिडिल परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा के सभी निजी विद्यालयों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में पूर्व प्रधान सुमेर सिंह यादव, संदीप यादव, चौधरी रणबीर सिंह आदि उपस्थित थे।

Exit mobile version