8th Board Class : आठवीं के सभी बोर्ड के विद्यालयों की परीक्षा अब लेगा हरियाणा शिक्षा बोर्ड,लगी फाइनल मोहर, आदेश जारी

चंडीगढ़ : हरियाणा में सरकारी स्कूलों के साथ-साथ बाकी शिक्षा बोर्ड को भी आठवीं की परीक्षा बोर्ड की करवानी होगी और वो भी इस सत्र में। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद मौलिक शिक्षा निदेशक ( Director of Elementary Education ) की ओर से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ( Haryana Board of School Education ) के सचिव को इस आशय का पत्र भेजकर विद्यालय में वर्ष 2021-22 की परीक्षा कराने का निर्देश जारी किया है। 

हरियाणा के सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्रदेश में विभिन्न शिक्षा बोर्डों के तहत आने वाले सभी स्कूलों में आठवीं की परीक्षा बोर्ड के माध्यम से होगी। निदेशक की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि सीबीएसई बोर्ड ( Cbse Board ) और अन्य शिक्षा बोर्ड को भी आठवीं की परीक्षा इसी सत्र से करानी होगी।

हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन ने कही थी यह बात हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया था कि शिक्षा में सुधारीकरण की तरफ कदम बढाते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ( Haryana Board of School Education ) ने आठवीं क्लास की परीक्षा लेने का फैसला लिया है।

खास बात यह है कि शिक्षा बोर्ड हरियाणा बोर्ड से मान्यता वाले स्कूलों के साथ साथ उन स्कूलों के आठवीं कक्षा के बच्चों की परीक्षा लेगा जो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त नहीं है। शिक्षा बोर्ड ने हरियाणा स्कूल एजुकेशन 2003 व एजुकेशन बाई लॉज़ 1995 के तहत लिया है।

जगबीर सिंह ने बताया था कि हरियाणा स्कूल एजुकेशन 2003 व एजुकेशन बाई लॉज़ 1995 के तहत बोर्ड को यह अधिकार है कि वह आठवीं की परीक्षा ले सकता है। चाहे कोई स्कूल किसी भी बोर्ड या संस्था से मान्यता प्राप्त हो, लेकिन नियमों के तहत उस प्रदेश का बोर्ड आठवीं की परीक्षा ले सकता है। शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए यह निर्णय लिया है।

देखें आधिकारिक पत्र यहाँ क्लिक करें

 

Exit mobile version