जानिये हरियाणा सरकार के उन 5 बड़े फैंसलों के बारे में जो आज से हो रहे हैं लागू, कोरोना पाबंदियों में दी राहत

चंडीगढ़ : हरियाणा, दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में कोरोना के मामले कम हुए हैं। कोरोना की वजह से कई राज्‍यों में कड़ी पाबंदियां लागू थी। लेकिन अब सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं। हरियाणा में कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए लोगों की सुविधा का ध्‍यान रखा गया है। विश्वविद्यालयों, कालेज, पालीटेक्निक, आइटीआइ, कोचिंंग इंस्टीट्यूट, लाइब्रेरी, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, माल‍, सिनेमा और मार्केट को लेकर आदेश जारी किए गए हैं।

हरियाणा सरकार ने कोविड प्रतिबंधों में ढील दी है। आज एक फरवरी से स्‍कूल खोल दिए गए हैं। स्कूलों के साथ ही यूनिवर्सिटी-कालेजों, आइटीआइ सहित तमाम शैक्षणिक संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए सभी स्कूल-कालेजों में निर्धारित मानक संचालक प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। टीके लगवा चुके विद्यार्थियों को भी स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी। पहली से नौंवी तक फिलहाल आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

यहां पाबंदियों में राहत

अब सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। शापिंग माल और बाजार खोलने के लिए एक घंटे का समय और बढ़ाया था। बाजार शाम सात बजे तक खुलेंगे, जबकि दूध व दवाइयों सहित आवश्यक सामान की दुकानें किसी भी समय तक खोली जा सकेंगी। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुखिया और मुख्य सचिव संजीव कौशल ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत जारी प्रतिबंधों को दस फरवरी तक बढ़ाया है।

इन स्थानों पर नो टीका-नो सर्विस

धार्मिक स्थान, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस सिलेंडर गोदाम-एजेंसी, शुगर मिल, मिल्क बूथ, राशन दुकान, सरकारी-निजी बैंक, पार्क, योग कक्षाएं, जिम, फिटनेस सेंटर, ट्रक और आटो रिक्शा यूनियन इत्यादि।

ऐसे होगी सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग

-दोनों डोज लगवाने के बाद हार्ड एंड साफ्ट कापी डाउनलोड करें।

-पहली डोज का सर्टिफिकेट चेक होगा कि दूसरी डोज लंबित है या नहीं।

लाभार्थी के पास स्मार्ट फोन नहीं है तो टेक्स्ट मैसेज देखा जाएगा।

-आरोग्य सेतू एप से भी वैक्सीनेशन की डिटेल चेक होगी।

Exit mobile version