इन लोगों के खातों में डायरेक्ट भेजे गए 2000 रूपये, लाभ लेने के लिए योजना में नाम जोड़ें यहाँ से अभी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना की 9वी किस्त भी किसानों के खाते में भेज दी है. जी हाँ योजना की तर्ज पर 9वी किस्त भी अब सभी लाभार्थियों के खाते में 2000 रूपये भेज दिए गये है. प्रधानमंत्री ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा कर दी है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मंत्री ने लाभार्थी कुछ किसानों से बात भी की जिसमें केसर की फसल लगाने वाले एक लाभार्थी किसान अब्दुल ने बताया की सैफॉन पार्क के लगने के बाद केसर की मांग बढ़ गई है. आज दुनिया भर में भारत के केसर की मांग कई गुना बढ़ी है. इस योजना ने उनको आर्थिक रूप से उनके कृषि को बेहतर बनाने मे मदद की है. दाल का उत्पादन करने वाले के किसान ने बताया की दाल की मांग भी पिछले दिनों काफ़ी मात्रा मे बढ़ी है. साथ ही दाल के उत्पादन में भी लगभग 50% की बढ़ोतरी देखी गई है, जो प्रशंसा के योग्य है.

आपको बता दें कि अब इसके साथ ही भारत एक बड़ा निर्यातक देश बन कर दुनिया मे उभर रहा है. भारत दुनिया के सबसे बड़े 10 निर्यातक देशों की सूची में शामिल हो गया. अब भारत ना केवल अपने लिए अनाज उगाने मे सक्षम है, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को अनाज देने में भी भारत का 10 स्थान है.

कैसे चैक करें कि रूपये आये है या नहीं ?

इसके लिए आपको नीचे लिखें स्टेप्स को ध्यान से देखना है और वैसे ही दोहराना है:-

यदि किसी भी किस्म की कोई परेशानी हो तो हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं. हेल्पलाइन के लिए 155261, या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर कॉल कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. यहाँ से आपको सही जानकारी मिल जाएगी.

आपका नाम लाभार्थी लिस्ट में है या नहीं ? ऐसे करें चेक

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में देश मुश्किल वक़्त से गुजर रहा है. परन्तु इसके बावजूद कृषि क्षेत्र मे की गई तरक्की सराहनीय है. पिछले 7 सालों में कृषि बजट 512% यानी 5 गुना बढ़ा है. 2013-14 में ये 21 हजार 933 करोड़ रुपए था, जो 2020-21 में बढ़कर 1 लाख 34 हजार 399 करोड़ रुपए हो गया है. इसी का यह परिणाम है कि आज कृषक तरक्की कर रहे है.

Exit mobile version