हरियाणा में 1800 करोड़ की लागत से बनेंगे 2 Highway, निर्माण के लिए टेंडर हुए जारी

चंडीगढ़ | पूरे देश में नई सड़क परियोजनाओं पर काम काफी तेजी से चल रहा है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे वे के निर्माण ने कई राज्यों को गति प्रदान की है. इससे प्रोत्साहित होते हुए कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में नई सड़क परियोजनाओं की शुरुआत की  है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में तेज गति से कई सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है. जिसमें गुरुग्राम में जहां हेलीकॉप्टर हब बनाए जाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. उसी प्रकार हरियाणा के कई प्रमुख शहरों को दिल्ली गुरुग्राम हाईवे (Highway) से जोड़कर प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

हरियाणा सरकार ने अपनी इस योजना के तहत गुरुग्राम से रेवाड़ी जाने के लिए 1500 करोड़ की लागत से एक नया हाईवे बनाने का  निर्णय लिया है. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने नारनौल महेंद्रगढ़ और दादरी रोड को भी फोरलेन हाईवे बनाने का प्रमुख फैसला लिया है. इस परियोजना पर भी करीब ₹300 करोड़ की लागत लगने का की संभावना है.  इस हाइवे के निर्माण स्वरूप दिल्ली गुरुग्राम से रेवाड़ी और वहां से नारनौल, महेंद्रगढ़ तथा दादरी का सफर काफी आसान हो जाएगा. वर्तमान में इस रोड की स्थिति काफी खराब है.

ओल्ड एनएच 148 बी पर बनाई जाएगी फोरलेन

ओल्ड एनएच 148 बी के नाम से नया फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा. इस हाइवे के जरिए नारनौल से महेंद्रगढ़ व दादरी तक का सफर काफी आसान हो जाएगा.  इस रोड को फोर लाइन बनाने के लिए टेंडर देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इस फोर लाइन रोड का जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना भी है. इस रोड के निर्माण से नारनौल व महेंद्रगढ़ की जनता को फ्लाईओवर के रूप में उपहार मिलेगा. नारनौल में दो नए फ्लाईओवर बाईपास पर कोरियावास मोड तथा सिंघाना रोड पर बनने वाले है. वही महेंद्रगढ़ में मौजूदा फ्लाईओवर के साथ एक नया फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा.

निर्माण के लिए टेंडर हुए जारी

हरियाणा स्टेट रोड एंड ब्रिज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से नारनौल महेंद्रगढ़ दादरी सड़क को फोरलेन निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है इसके बाद इस रोड के जल्दी बनने की उम्मीद  लग रही है. इस रोड के बनने के बाद यहां के निवासियों के लिए काफी फायदा होगा. नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा है कि 52.9 किलोमीटर की इस सड़क के निर्माण में तकरीबन 298 करोड का खर्च होने वाला है. इस सड़क का निर्माण कार्य जल्द पूरा करवाया जाएगा.

जानिए किस फ्लाईओवर का किया जाएगा निर्माण

इस प्रोजेक्ट महेंद्रगढ़ फ्लाईओवर के साथ दूसरे अन्य परिवारों का भी निर्माण किया जाना है. जिसके साथ ही नांगल सिरोही गांव का बाईपास भी बनना है. महेंद्रगढ़ जिले के विकास में करेंगे वह एक बड़ी कमी थी। जो काफी दिन से ना केवल आम जनता के लिए मुश्किल पैदा कर रहा था. बल्कि सामान्य सफर करने वाले व्यक्ति के लिए भी कठिनाई बना हुआ था. विधायक ने कहा है कि सड़क के निर्माण के बाद महेंद्रगढ़ जिले का आधारभूत ढांचा और अधिक सुदृढ़ होगा. तथा खुडाना में बनने वाले आईएमटी को विकसित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

Exit mobile version