गली से गुजर रही 14 साल की खुशी को मिले 1.66 लाख रुपये, लौटाए वापिस, हर कोई कर रहा सराहना

भिवानी : कहते हैं इंसान अपनी उम्र से नहीं, बल्कि काम से बड़ा होता है। इसी तरह की मिसाल हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव पालड़ी निवासी 14 वर्षीय खुशी व उसकी मां ने पेश की है। खुशी ने गली में गिरे 1.66 लाख रुपये ग्रामीण विजयपाल को लौटाकर ईमानदारी का परिचय दिया है। खुशी और उसकी मां कौशल्या के इस कदम की हर कोई सराहना कर रहा है।
दरअसल गांव निवासी विजयपाल नामक शख्स के गली से गुजरते समय गुरुवार को एक लाख 66 हजार रुपये गिर गए। कुछ ही देर बाद वहां से गुजर रही 14 साल की किशोरी खुशी को ये रुपये मिल गए। खुशी रुपये लेकर अपनी मां के पास पहुंची। उसकी मां ने तुरंत गांव के मौजिज लोगों को इसकी जानकारी दी और सूचना मिलने के बाद विजयपाल भी वहां पहुंच गए।

खुशी और कौशल्या ने राशि की पुष्टि करने के बाद विजयपाल को यह राशि सौंप दी। रुपये लौटाने पर खुशी को पालड़ी के ग्रामीणों ने सम्मानित किया। पूर्व सरपंच देशराम यादव व ग्रामीणों ने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर खुशी व उसकी मां कौशल्या को ग्राम पंचायत की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

बच्चों को मिलेगी ईमानदारी अपनाने की प्रेरणा : यादव

विजयपाल यादव ने पैसे लौटाने पर खुशी व उसके परिवार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बच्ची ने जो ईमानदारी की मिसाल पेश की है, वह बहुत ही सराहनीय कदम है। इससे युवा बच्चों को भी ईमानदारी अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे संस्कार सभी बच्चों में होने चाहिए ताकि एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण हो सके। 
Exit mobile version