अब सभी वर्गों के दसवीं पास अभ्यर्थी कर पाएंगे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन, मेधावी छात्र योजना में हुआ संशोधन

फतेहाबाद : उपायुक्त महावीर कौशिक () ने बताया कि हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग (Scheduled Castes and Backward Classes) के साथ-साथ अन्य वर्गों (other categories) के छात्रों को भी शामिल करने के लिए डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना (Dr. Ambedkar Meritorious Student Scheme) में संशोधन किया है। डॉ. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति एवं जन जाति, घुमंतु जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को 10वीं कक्षा उपरांत छात्रवृति (scholarship) प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि डॉ. अंबेडकर मेधावी संशोधित छात्र योजना शिक्षा के क्षेत्र मेें निरन्तर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमन्तु एवं अर्ध घुमन्तु एवं पिछड़े वर्ग तथा अन्य सभी वर्गों के विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा (competition) में रखने के लिए तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोतर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि योजना की अन्य शर्तें यथावत (same) रहेंगी।

उपायुक्त ने बताया कि कक्षा 10वीं में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग-ए के छात्रों द्वारा 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 70 प्रतिशत अंक (शहरी), पिछड़ा वर्ग-बी व अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत (ग्रामीण) व 80 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला (admission) लेने पर आठ हजार रुपये दिए जाते हैं।

इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में केवल अनुसूचित जाति (schedule caste) के विद्यार्थियों (students) के लिए 70 प्रतिशत (ग्रामीण) व 75 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातक के प्रथम वर्ष आर्ट्स, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए आठ हजार रुपये, इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए नौ हजार रुपये, चिकित्सा एलाइड कोर्सिस के लिए 10 हजार रुपये तथा स्नातक कक्षाओं में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 65 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातकोतर के प्रथम वर्ष आर्ट्स, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए नौ हजार रुपये व इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस (vocational courses) के लिए 11 हजार रुपये और चिकित्सा एलाइड कोर्सिस के लिए 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

Exit mobile version