Good News : अब सभी वर्गों के विद्यार्धी ले पाएंगे 10वीं के बाद छात्रवृत्ति, डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना में हुआ संशोधन

फतेहाबाद : हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य वर्गों के छात्रों को भी शामिल करने के लिए डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना में संशोधन किया है। संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति एवं जन जाति, घुमंतु जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को 10वीं कक्षा उपरांत छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि डॉ. अंबेडकर मेधावी संशोधित छात्र योजना शिक्षा के क्षेत्र मेें निरन्तर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमन्तु एवं अर्ध घुमन्तु एवं पिछड़े वर्ग तथा अन्य सभी वर्गों के विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा में रखने के लिए तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोतर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने बताया कि योजना की अन्य शर्तें यथावत रहेंगी। उपायुक्त ने बताया कि कक्षा 10वीं में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग-ए के छात्रों द्वारा 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 70 प्रतिशत अंक (शहरी), पिछड़ा वर्ग-बी व अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत (ग्रामीण) व 80 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Exit mobile version