हरियाणा शिक्षा बोर्ड 12वीं के रिजल्ट के लिए ये हो सकता है फॉर्मूला, जानें डिटेल

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने पहले दसवीं और फिर 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी और उसके कुछ ही दिन बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी सीबीएसई के पैटर्न को फॉलो करते हुए हरियाणा में भी 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया. ऐसे में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को 12वीं के बच्चों को मार्क्स देने का एक फार्मूला सुझाया है जिसे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भी अपनाकर 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है.

10वीं व 11वीं के अंक भी रखेंगे मायने

कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने पहले 10वीं और फिर 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी उसके बाद लगातार छात्रों के मन में ये सवाल बना हुआ है कि उन्हें किस आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे. ऐसे में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 12वीं के बच्चो को मार्क्स देने का एक फार्मूला सुझाया है. बता दें कि उन्होंने यह पत्र केंद्रिय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक को लिखा है.

सिसोदिया ने सुझाव पत्र में लिखा

मनीष सिसोदिया ने अपने सुझाव पत्र में लिखा कि 12वीं के बच्चों को उनके 12वीं में हुए प्री बोर्ड, 11वीं में हुए फाइनल एग्जाम और 10वीं में हुए बोर्ड परीक्षाओ तीनो के मार्क्स को मिलाकर मार्क्स दिए जाए. साथ ही 12वीं के प्रैक्टिकल के मार्क्स भी जोड़े जाये. सिसोदिया ने ये भी कहा कि केंद्र को “माइनस या प्लस फाइव मार्क्स” की मॉडरेशन सीमा भी तय करनी चाहिए.

बता दें कि कोविड महामारी के चलते केंद्र सरकार ने बच्चो की सुरक्षा को देखते हुए पहले ही 10वीं की परीक्षाये रद्द कर दी थी. उसके बाद 1 जून को 12वीं परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई. 4 जून को केंद्र सरकार ने 13 लोगों की एक टीम भी गठित की थी जो ये तय करेगी की बच्चो को मार्क्स किस आधार पर दिए जाए. साथ ही मनीष सिसोदिया ने भी अपना फार्मूला केंद्र सरकार को पेश किया है.

प्रतिशत तय करने को लेकर दिया सुझाव

सिसोदिया ने कहा कि 12वीं के प्री बोर्ड के 30 प्रतिशत लेकर, 11वीं के फाइनल परीक्षा के 20 प्रतिशत लेकर और 10वीं के बोर्ड परीक्षा के 20 प्रतिशत लेकर प्रतिशत का मूल्यांकन किया जाना चाहिए. बाकी के 30 प्रतिशत स्कूल द्वारा लिए जाने वाले प्रैक्टिकल के आधार पर लिए जाने चाहिए.

28.797468476.1322058
Exit mobile version