भीषण गर्मी में लॉन्च हुए बिना बिजली के चलने वाले पोर्टेबल एसी , फायदे सुन हैरान रह जाओगे

डेस्क : भीषण गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर की जरूरत होती है. आपने अभी तक दो तरह के एसी के बारे में ही सुना होगा-स्प्लिट और विंडो एसी, लेकिन इसकी अब तीसरी श्रेणी भी आ चुकी है जो कि पोर्टेबल एसी की है.

पोर्टेबल एसी को घर में फ्रिज की तरह कहीं पर भी लाया ले जाया जा सकता है. इसमें टायर लगे होते हैं जिसकी वजह से इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई भी दिक्कत नहीं होती. गर्मी से बचने के लिए हम एसी तो इस्तेमाल कर लेते हैं पर इनकी वजह से भारी भरकम बिल अदा करना पड़ता है. लेकिन इन पोर्टेबल एसी के आ जाने से भारी भरकम बिलों से भी छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि इस नए एयर कंडीशनर को सोलर पैनल की मदद से चलाया जा सकता है. सोलर एसी 1 टन और 2 टन क्षमता में भी बाजार में उपलब्ध है. कार्यालय और कमरे की क्षमता के अनुसार हम इसे खरीद सकते हैं. सोलर एसी में स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में बहुत अधिक टैक्स देना पड़ता है लेकिन लेकिन यह बिजली की बचत करने में एक लाभदायक सौदा है. इससे आप 90% तक बिजली का बचाव कर सकते हैं

अब कीमत भी जान लीजिये  

वर्तमान में बहुत सारी कंपनियां एयर कंडीशन का निर्माण कर रही हैं और इनकी कीमत भी लगभग बराबर ही है. इनके साथ आपको सोलर एसी, इनवर्टर बैटरी, सोलर बोर्ड और अन्य इंस्टॉलेशन समीकरणों का कुछ सामान साथ में दिया जाता है. कीमत की बात करें तो 1 टन, डेढ़ टन और 2 टन के एसी को क्रमशः 97000 रूपए, 139000 रूपए और 179000 रूपए में खरीदा जा सकता है।

सोलर एसी प्रदुषण से तो मुक्त है ही, साथ में यह आपके बिजली के बिल में भी कमी करता है. यदि आप किसी और एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो आपकी बिजली की खपत ज्यादा होती है और आपको एयर कंडीशन के लिए अच्छा ख़ासा बिजली का बिल भी अदा करना पड़ता है. परंतु सोलर एसी में इस प्रकार की कोई भी समस्या नहीं आती और आपको बिजली पर 1 रूपए भी खर्च नहीं करना पड़ता.

Exit mobile version