बाहरवीं कक्षा रिजल्ट में अगर दिए 100% अंक, बोर्ड कर देगा जीरो, 30 जून को आएगा रिजल्ट

रोहतक : सीबीएसई ने आख़िरकार ये निर्णय कर लिया है कि उन्हे 12वी के मार्क्स कैसे कैलकुलेट करने है और परसेंटेज फार्मूला भी बना लिया है. साथ ही बोर्ड ने सभी स्कूलों क़ो विद्यार्थियों का डाटा ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 15 जुलाई तक का समय दिया है .

8 से 15 जुलाई तक दर्ज करवा सकते हैं अंक

आपको बता दें क़ी बोर्ड ने हर स्कूलों के लिए एक कमिटी बनाने का निर्णय किया है. जिले में सीबीएसई से जुड़े कुल 98 स्कूल है जिसमे से 60 स्कूल ही 12वी तक के है, जिनमें कुल 12062 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे है . इन 60 स्कूलों के लिए 60 कमेटियां बनाई जाएगी. ये कमेटिया बनाने के लिए बोर्ड ने 2 दो दिन का समय दिया है. प्रत्येक स्कूलों क़ी कमेटी अपने स्कूलों के बच्चो का डाटा इक्कट्ठा कर बोर्ड क़ी वेबसाइट पर अपलोड करेंगी.
सीबीएसई क़ी वेबसाइट पर अंक अपलोड करने का पोर्टल 8 जुलाई से 15 जुलाई के बीच खुलेगा. इसके बीच ही प्रत्येक स्कूल क़ी कमेटी क़ो विद्यार्थियों के डाटा क़ो लिंक करके बोर्ड क़ी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

अगर लगाए 100 मार्क्स , दिए जाएंगे जीरो

बोर्ड ने बता दिया है कि अगर किसी विद्यार्थी के 100 प्रतिशत अपलोड किये जाते है तो उसके नंबर क़ो निल भी किया जा सकता है. स्कूल मुखियाओं को कहा गया है कि सोच समझकर डाटा अपलोड करें. क्योंकि एक बार गलती होने के बाद ठीक होने की कोई गुंजाइश नहीं.

30 जून को आ सकता है रिजल्ट 

हर एक कमिटी में 5 सदस्य शामिल होंगे. जिसमे कमिटी के हेड स्कूलों के प्रधानाचार्य होंगे. अगर प्रधानाचार्य का कोई रिश्तेदार छात्र परिणाम वाले बच्चो में शामिल है तो ऐसे में कमिटी के हेड उप-प्रधानाचार्य होंगे. साथ ही दो सहयोगी अध्यापक और दो एक्सटर्नल सदस्य भी इस कमिटी में रखे जायेंगे. बता दें कि बोर्ड ने कमिटी बनाने के लिए सभी स्कूलों क़ो आदेश जारी कर दिया है. दो दिन के अंदर स्कूलों से कमिटी की लिस्ट भी मांगी गई है. कमिटी बनने के बाद रिजल्ट पर काम करना शुरू किया जाएगा और 30 जून क़ो बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है.
Exit mobile version