पुलिस की छापामार कार्रवाई में 16 लड़के और 4 लड़कियां गिरफ्तार, पिछले एक महीने में चौथा मामला

गुरुग्राम : जैसे-जैसे डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे इन में सेंधमारी की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं. ताजा मामला गुरुग्राम का है. जहां पर पुलिस द्वारा छापामार कार्यवाही में 16 लड़के और 4 लड़कियों को गिरफ्तार किया गया है. पिछले 1 महीने के दौरान यह चौथा मामला है, जब फर्जी कॉल सेंटर पर पुलिस द्वारा छापेमार कार्यवाही की गई है. गुरुग्राम के उद्योग विहार फेस 3 में साइबर क्राइम में पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर के मामले का पर्दाफाश किया है.

बिना अनुमति चल रहा था सेंटर, कमा रहे थे लाखों

एक गुप्त सूचना के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस ने प्लॉट नंबर 427, उद्योग विहार, फेज 3 गुरुग्राम में एक कॉल सेंटर पर छापा मारा. पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोगों और उनके कर्मचारियों द्वारा बिना अनुमति के कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. इस सेंटर में यूएसए के स्थानीय नागरिकों को डिपार्टमेंट ऑफ सोशल सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर के नाम पर डायलर द्वारा कॉल कर उनसे करीब 100 से 800 डॉलर की धोखाधड़ी की जा रही थी. सूचना के आधार पर पुलिस ने टीमें गठित की और उपरोक्त पते पर छापा मारा, जहां पर काफी लड़के और लड़कियां लैपटॉप व कंप्यूटर पर डायलर के माध्यम से अंग्रेजी भाषा में लोगों से वार्तालाप कर रहे थे. यह लोग डायलर के माध्यम से डिपार्टमेंट ऑफ सोशल सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर के नाम पर यूएसए के स्थानीय नागरिकों पर झूठा कानूनी दबाव बना रहे थे और उनसे पैसे ऐंठने का काम कर रहे थे. वहां मौजूद कर्मचारियों ने ही पुलिस को बताया कि उनके मालिक का नाम पार्थ है जो दमन एंड दीव का रहने वाला है. वह पुलिस को मौके पर नहीं मिला. मौके पर मौजूद सहायक संचालक जिनल अलकेश आचार्य से पुलिस ने कागज व अनुमति पत्र दिखाने को कहा. लेकिन वह कोई भी उपयुक्त कागजात नहीं दिखा पाया.

पुलिस ने की पूछताछ तो उगला राज

पुलिस द्वारा पूछताछ की गई तो अलकेश ने बताया कि पिछले 6 महीने से किराए पर यह ऑफिस चल रहा है वह और उसके पार्टनर पार्थ और वैभव सुसानिया मिलकर सेंटर को चला रहे हैं. इस काम के लिए उन्होंने 16 लड़के और 4 लड़कियां कस्टमर सर्विस के लिए लगाए हैं. पूछताछ पर पुलिस को पता चला कि यह लोग यूएसए के नागरिकों का डाटा ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट से खरीदने के बाद उसे अपने सर्वर पर अपलोड करके रोजाना 4000 से 5000 लोगों को एसएमएस और मेल भेजते हैं. इन एसएमएस मेल में उन्हें ब्लॉक होने का डर दिखाया जाता है और उनसे 100 से 800 डॉलर की मांग की जाती है. फिलहाल पुलिस द्वारा मामले की पड़ताल जारी है.
मोटरसाइकिल और कार लेकर सड़क पर निकलें तो कट सकता है 15000 का चालान और होगी 2 साल की कैद, देखें नया एक्ट
29.058775776.085601
Exit mobile version